#MayawatiNextUPCM को ट्रेंड कराने के पीछे कौन थे छुपे रुस्तम?

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। यूपी के चुनावी मैदान में बहुजन समाज पार्टी शुरु से ही लोगों के बीच सीधा संवाद करके उन्हें अपनी ओर खींचने की कोशिश करती है। लेकिन जिस तरह से हाल के सालों में सोशल मीडिया ने चुनाव में अहम भूमिका निभाई है उसे बसपा भी इस्तेमाल करना चाहती है।

सहारनपुर में गरजीं मायावती कहा- मोदी ने धोखा दिया, मैं पूरा करूंगी वादे

बनाई गई थी खास रणनीति

यूपी चुनावों के लिए मायावती ताबड़तोड़ एक से बढ़कर एक विशाल जनसभा को संबोधित कर रही है। रविवार को सहारनपुर में मायवती की रैली के दौरान सोशल मीडिया पर मायवती नेक्स्ट यूपी सीएम ट्विटर से लेकर तमाम सोशल मीडिया पर जमकर ट्रेंड कर रहा था, इसके लिए बसपा ने खास रणनीति को अख्तियार किया था।

सतीश चंद्र मिश्रा के दामाद हैं मास्टर माइंड

सोशल मीडिया पर मायवती नेक्स्ट सीएम को ट्रेंड कराने के पीछे किसी भी रणनीति से पार्टी ने इनकार किया था, लेकिन पार्टी के भीतर के सूत्रों की मानें तो इसके पीछे परेश मिश्रा का मास्टरमाइंड था।

परेश मिश्रा बसपा के राज्यसभा सांसद और कद्दावर नेता सतीश चंद्र मिश्रा के दामाद हैं। उनके साथ अफजल और अजहर सिद्दीकी जोकि नसीमुद्दीन सिद्दकी के बेटे हैं व पूर्व विधान परिषद के सदस्य प्रदीप सिंह ने बड़ी भूमिका निभाई थी। इन सभी यंग माइंड्स ने बसपा के लिए सोशल मीडिया पर बज बनाने में जबरदस्त  भूमिका निभाई थी।

बिना किसी कंपनी और ऑफिस के किया यह कारनामा

पार्टी के भीतर के सूत्र का कहना है कि सोशल मीडिया पर प्रमोशन के लिए पार्टी के पास कोई खास तौर पर आधिकारिक ऑफिस नहीं है, लेकिन इन सभी लोगों ने खुद से आगे आकर वालंटियर की मदद से बसपा के संदेश को सोशल मीडिया पर फैलाने का जिम्मा लिया है।

आधिकारिक रूप से हायर भी नहीं किया

यही नहीं पार्टी ने किसी की भी व्यक्ति या कंपनी को आधिकारिक रूप से हायर भी नहीं किया है, बल्कि इसके लिए हर जिले में वालंटियर को पार्टी का मैसेज लोगों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई है।

2014 में भाजपा की आंधी से लिया सबक

हालांकि यह यंग ब्रिगेड सोशल मीडिया का जबरदस्त इस्तेमाल कर रही है, इन लोगों ने 2014 के लोकसभा चुनाव से सबक लेते हुए सोशल मीडिया पर पार्टी का कैंपेन चलाने का फैसला लिया था। इस चुनाव में जिस तरह से भाजपा ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए शानदार प्रदर्शन किया या उससे पार्टी ने सबक लेते हुए प्रचार के इस नए माध्यम का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Man behind trending Mayawati UP next cm during her election rally. Satish Chandra Mishra son in law and his team making it BSP popular on social media.
Please Wait while comments are loading...