कानून तोड़ने वाले सावधान, अब पुलिस के सीने पर लगेंगे CCTV कैमरा

By: गुणवंती परस्ते
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। यातायात के नियमों का उल्लंघन करनेवाले जरा सावधान हो जाए क्योंकि महाराष्ट्र सरकार ने अब ट्रैफिक पुलिस की वर्दी पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने का फैसला लिया है। यह कैमरे खास इन वजहों से लगाए जा रहे हैं कि नियमों का उल्लंघन करने के बाद बहुत बार नागरिक ट्रैफिक पुलिस से बहस और झगड़ा करने लगते हैं कि उन्होंने किसी भी तरह का नियम नहीं तोड़ा है। अगर अब आप पुलिस से उलझेंगे या किसी भी तरह से सरकारी काम में अड़चन पैदा करेंगे तो आपकी बतमीजी सीसीटीवी कैमरे में कैद हो जाएगी।

कानून तोड़ने वाले सावधान, अब पुलिस के सीने पर लगेंगे CCTV कैमरा

ट्रैफिक पुलिस पर ड्युटी के दौरान बढ़ते हमले को देखते हुए पुलिस की बॉडी यानी सीने पर सीसीटीवी बैठाए जाएंगे, जिससे घटना के दौरान असल में किसकी गलती है और नियम तोड़ते वक्त कितना जुर्माना भरा गया है यह सब रिकार्ड किया जाएगा। जिससे पुलिस और नागरिक दोनों पर कड़ी नजर रहेगी। शुरूआत में दादर और वरली में यातायात पुलिस को यह कैमरे दिए गए हैं। हाथ में डंडा और वॉकीटॉकी लेकर घूमनेवाले यातायात पुलिस अब से वायफाय कैमरों के साथ घूमते हुए नजर आएगें।

इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य पुलिस के साथ होने वाले वाद विवाद को टालना है। सिस्टिम में पारदर्शता लाने के लिए ऐसा निर्णय लिया गया है। कैमरे की वजह से खाकी वर्दीवाले नागरिक से किस तरह से संवाद करते हैं या नागरिक पुलिस से किस तरह से संवाद करते हैं इस पर खास नजर रखी जाएगी। पिछले साल अगस्त महीने में पुलिस कॉन्स्टेबल विलास शिंदे पर एक टूव्हीलर सवार मारपीट के दौरान मृत्यु हो गई थी। इस घटना के बाद से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने यातायात पुलिस की सुरक्षा के लिए इस तरह के कैमरे देने का निर्णय लिया गया था।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Maharashtra government has decided to install CCTV cameras on traffic police uniform
Please Wait while comments are loading...