30 दिसंबर के बाद खत्म कर दी जाएगी बैंक और एटीएम से पैसे निकालने की सीमा

नोटबंदी के बाद मौजूदा समय में एटीएम से प्रतिदिन सिर्फ 2,500 रुपए निकाले जा सकते हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद से ही लोगों के पास कैश की दिक्कत हो गई है। यह दिक्कत एटीएम और बैंक से कम पैसे निकल पाने और कैश की कमी होने की वजह से हो रही है। सोमवार को ईटी नाउ ने कहा है कि एटीएम और बैंक से पैसे निकालने की सीमा को 30 दिसंबर के बाद खत्म कर दिया जाएगा।

money

यहां पर डिजिटल पेमेंट से भरवाएं पेट्रोल-डीजल, मिलेगी 1.5 प्रतिशत की छूट

फिलहाल क्या है सीमा?

नोटबंदी के बाद मौजूदा समय में एटीएम से प्रतिदिन सिर्फ 2,500 रुपए निकाले जा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर अगर आप सीधे अपने खाते से बैंक जाकर पैसे निकालते हैं तो आप 24 हजार रुपए प्रति सप्ताह के हिसाब से निकाल सकते हैं।

पहले एटीएम की सीमा थी और कम

9 नवंबर से नोटबंदी के बाद एटीएम से पैसे निकालने की सीमा सिर्फ 2000 रुपए थी, लेकिन बाद में लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए यह सीमा बढ़ाकर 2,500 रुपए कर दी गई।

आपको बता दें कि 8 नवंबर की शाम को पीएम मोदी ने घोषणा की थी कि 9 नवंबर से 500 और 1000 रुपए के नोट अमान्य हो जाएंगे। इन पुराने नोटों के बदले मोदी सरकार ने 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए हैं।

कैसे आपकी जेब काट रहा पेटीएम, देश के लिए 60 पैसे खुद की जेब में 60 रुपए

नोटबंदी के बाद से बदले कई नियम

नोटबंदी के बाद मोदी सरकार ने घोषणा की थी कि 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट 30 दिसंबर तक बैंक और डाकघरों से बदले जा सकते हैं, लेकिन समय सीमा से पहले ही अपना फैसला बदलते हुए नोट बदलने की घोषणा को सरकार ने रद्द कर दिया।

कुछ समय तक सरकार ने इन नोटों को रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, पेट्रोल पंप आदि पर चलाए जाने की छूट दी थी, लेकिन बाद में उस पर भी रोक लगा दी। मौजूदा समय में आप पुराने नोटों को सिर्फ बैंक में जमा कर सकते हैं। पुराने नोट न तो कहीं चल सकते हैं और न ही बदले जा सकते हैं।

नोटबंदी की परेशानी के बीच BSNL लाया खास सौगात

खास परिस्थितियों में 2.5 लाख तक निकालने की छूट

लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने उन लोगों को 2.5 लाख रुपए तक निकालने की छूट दे दी जिनके घर में शादी है। हालांकि, इसके साथ ही कुछ शर्तें भी रखी थीं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
limit to withdraw cash from atm and bank will be removed after december 30
Please Wait while comments are loading...