इस बजट में महिलाओं के लिए क्या लेकर आएगी सरकार

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आज देश का बजट पेश होना है। नोटबंदी के बाद इस बजट को लेकर लोग काफी उत्साहित हैं। सबको उम्मीद है कि नोटबंदी के बाद इस बजट के जरिए सरकार उन्हें राहत देगी। देश की महिलाएं भी इस बजट को लेकर काफी आशावान है। उन्होंने भी सरकार से कई उम्मीदें लगा रखी है। ऐसे में माना सरकार महिलाओं के लिए खास ऐलान कर सकती है।

know what women will get from union budget 2017

महिलाओं के लिए क्या?

माना जा रहा है कि वित्त मंत्री अरूण जेटली अपने पिटारे से देश की महिलाओं के लिए खास तोहफे निकालेंगे। जहां महिलाओं को उम्मीद है कि सरकार इस बार आम जरुरत की चीजों के दाम न बढ़ाकर उन्हें राहत देगी तो वहीं जानकार मान रहे हैं कि इस बार के बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं शिशु विकास जैसे अहम जिक क्षेत्रों पर खर्च बढ़ सकता है।

बढ़ सकती है छूट

इतना ही नहीं माना जा रहा है कि इस साल बजट में महिलाओं के लिए आयकर में छूट की सीमा बढ़ाई जा सकती है। इसके अलावा महिलाओं के बैंक खाते पर ब्याज बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ-साथ महिलाओं की पेंशन राशी में बढ़ोतर की जा सकती है। विधवा पेंशन योजना की राशी बढ़ सकती है। महिलाओं को अपना काम शुरू करने के लिए बजट में खास ऐलान किए जा सकते हैं। महिलाओं को उद्योगों के लिए कम ब्याज दरों पर कर्ज का ऐलान किया जा सकता है।

महिलाओं का योगदान

गौरतलब है कि इस साल का बजट इसलिए भी खास है, क्योंकि इस साल बजट बनाने की प्रक्रिया में महिलाओं की भूमिका बढ़ी है। इस साल बजट बनाने में 41 फीसदी महिलाएं शामिल रही हैंइन महिलाओं ने सरकार के कुल बजट संबंधित कार्य के 52 फीसदी भाग को देख रही हैं। ऐसे में महिलाओं को इस बजट के काफी उम्मीदें है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Finance MinisterArun Jaitely present Union Budget 2017 in Parliament. Here are some points which women in India may get from this budget.
Please Wait while comments are loading...