जानें इस बजट में क्या हो सकता है सस्ता और क्या हो सकता है महंगा?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आज वित्त मंत्री अरूण जेटली साल 2017 का बजट पेश करेंगे। नोटबंदी के बाद लोगों को उम्मीद है कि उन्हें इस बजट में राहत मिल सकती है। सरकार की ओर से तैयारी पूरी है तो वहीं लोग आस लगाए बैठे ही कि वित्तमंत्री अपने पिटारे से उनके लिए राहत की घोषणाएं करेंगे। हर बार की तरह इस बार बी बजट के बाद कुछ चीजें महंगी होगी तो कुछ चीजें सस्ती। आइए जानें कि इस बार बजट में सरकार किन चीजों को सस्ता कर सकती है और किनको और महंगा।

 Know what get cheaper and what get expensive in this union budget

कौन-कौन सी चीजें हो सकती है महंगी

माना जा रहा है कि बजट में रेल किराए में बढ़ोतरी की जा सकती है। वित्त मंत्री इस बार रेल बजट भी पेश करेंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि टिकट किराए में बढ़ोतरी की जा सकती है। माना जा रहा है कि थर्ड एसी और सेकेंड एसी के किराए में बढ़ोतरी की जा सकती है। माना जा रहा है कि बजट में सरकार सर्विस टैक्स में बढ़ोतरी कर सकती है। माना जा रहा है कि सर्विस टैक्स में कम से कम 0.5% की बढ़ोतरी की जाएगी। यानी सर्विस टैक्स के बढ़ने से आपका बाहर खाना-पीना, फिल्में देखना आदि सब महंगा हो जाएगा। इतना ही नहीं बजट में सिगरेट, अल्कोहल, आईफोन आदि की कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकता है। इसका असर होटलों में करे की बुकिंग पर भी होगा। मिनिरल वाटर महंगा हो सकता है। इसके अलावा सोना, ब्रांटेड कपड़े, सिगरेट, गुटखा, शराब, ट्यूरिज्म महंगा हो सकता है। बजट के बाद एयर टिकट भी महंगे होने की संभावना है।

कौन-कौन सी चीजें हो सकती है सस्ती

माना जा रहा है कि वित्त मंत्री अरूण जेटली बजट में लोगों को राहत देने वाली घोषणाएं कर सकत हैं। नोटबंदी के बाद पेश किए जा रहे इस बजट में रियल सेक्टर को राहत मिल सकती है। माना जा रहा है कि होम लोन में लोगों को राहत मिल सकती है। यानी घर सस्ते हो जाएंगे। माना जा रहा है कि बजट में सरकार बिजली की कीमतों में कटौती कर सकती है। सरकार मेक इन इंडिया कैम्पेन को प्रचारित करने के लिए होम मेड इलेक्ट्रॉनिक आइटम सस्ते कर सकती है। इसके अलावा मोबाइल फोन सस्ते हो सकते है। इसके अलावा स्टील और मेटल सस्ते हो सकते हैं। इलैक्ट्ऱॉनिक आइटम सस्ते हो सकते हैं। तो बस कुछ पलों को इंतजार करिए और खुद देखिए की वित्त मंत्री के पिटारे से आपके लिए क्या-क्या निकला?

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Curtailment of education fees, cheaper electronic gadgets and more focus on jobs are some of the expectations Young India has from the budget for fiscal 2017-18 that Finance Minister Arun Jaitley will table in parliament on Wednesday.
Please Wait while comments are loading...