#NagrotaTerrorAttack ये हैं नगरोटा के सात बहादुर शहीद

मंगलवार को नगरोटा में हुए आतंकी हमले में शहीद हो गए हैं इंडियन आर्मी के सात सैनिक जिसमें दो मेजर और सात जवान शामिल हैं। जानिए इन शहीदों के बारे में।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नगरोटा। मंगलवार को जम्‍मू के नगरोटा में हुए आतंकी हमले में इंडियन आर्मी के सात सैनिक शहीद हो गए। इन शहीदों में दो मेजर रैंक के ऑफिसर और पांच जवान शामिल हैं। नगरोटा आतंकी हमला उरी आतंकी हमले के बाद हुआ सबसे बड़ा आतंकी हमला है जिसमें ऑफिसर्स मेस में तीन आतंकियों ने हमला किया।

पढ़ें-सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दो महीने में शहीद हुए तीन गुना सैनिक

दीवार फांदकर आए आतंकी

तीनों आतंकी भी इस हमले में मारे गए और ये तीनों लश्‍कर-ए-तैयबा के आतंकी थे। अंधेरे की आड़ में आतंकी जो जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस की ड्रेस में थे, उन्‍होंने नगरोटा के XVI कमान हेडक्‍वार्टर पर सुबह पांच बजे हमला बोला था।

आतंकी दीवार को फांदकर अंदर पहुंचे और यहां पर उन्‍होंने ग्रेनेड फेंकने के साथ ही फायरिंग शुरू कर दी थी।

इसके बाद आतंकी इंडियन आर्मी के मेजर रैंक ऑफिसर्स के लिए बने क्‍वार्टर्स वाले इलाके में पहुंच गए लेकिन सेना की चौकसी की वजह से बंधक संकट को अंजाम नहीं दे सके। मनोहर पार्रिकर ने इस हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

पढ़ें-बड़ी लापरवाही का नतीजा है जम्‍मू के नगरोटा में हुआ आतंकी हमला

पीएम मोदी को मिली जानकारी

रक्षा मंत्री ने पीएम मोदी को हमले के बारे में जानकारी दी। इसके बाद उन्‍होंने न्‍यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि आतंकियों ने नागरिकों को निशाना नहीं बनाया है और न ही किसी नागरिक का कोई नुकसान पहुंचाया क्‍योंकि उन्‍हें नागरिकों की मदद चाहिए थी।

सेना को आतंकियों के पास से तीन एके-47, 457 एके बुलेट्स, 12 ग्रेनेड और 20 मैगजीन्‍स मिली हैं।

सलाम कीजिए उन सात बहादुरों को जिन्‍होंने वहां पर मौजूद बाकी सैनिकों, महिलाओं और बच्‍चों को बचाने और एक बड़े संकट की तरफ जाने से पहले आतंकियों को मार गिराया और खुद शहीद हो गए।

मेजर गोसावी कुनाल मन्‍नादीर

33 वर्ष के कुनाल महाराष्‍ट्रक के शोलापुर जिले के तहत आने वाले पंढरपुर गांव के रहने वाले थे। मेजर कुनाल के घर में उनकी पत्‍नी और मां उमा के गोसावी हैं।

मेजर अक्षय गिरीश कुमार

31 वर्ष के मेजर अक्षय कर्नाटक के बेंगलुरु के कोरमंगला के रहने वाले थे। मेजर अक्षय के घर पर उनकी पत्‍नी संगीता रविनद्रन और एक बेटी है। मेजर कुनाल और मेजर अक्षय के घरवाले नगरोटा में ही रहते हैं।

हवलदार सुखराज सिंह

32 वर्ष के हवलदार सुखराज सिंह पंजाब के गुरदासपुर जिले के तहत आने वाले गांच मान नगर के रहने वाले थे। उनके घर में उनकी पत्‍नी हरमीत कौर हैं।

ग्रेनेडियर राघवेंद्र सिंह

28 वर्ष के ग्रेनेडियर राघवेंद्र सिंह के घर में उनकी पत्‍नी अंजना सिकवाल हैं और वह राजस्थान के धौलपुर जिले के गांच गड़ीजाटार के रहने वाले थे।

लांस नायक संभाजी यशवंतराव

लांस नायक संभाजी यशवंतराव महाराष्‍ट्र के नांदेण जिले के जनापुरी गांव के रहने वाले थे। उनके घर में उनकी पत्‍नी शीतल हैं।

राइफलमैन असीम राय

32 वर्ष के राइफलमैन असीम राय नेपाल के रात्‍नछा गांव के रहने वाले थे। उनके घर में उनकी पत्‍नी कला राय हैं।

नायक चितरंजन देब्‍बारमा

37 वर्ष के नायक चितरंजन देब्‍बारमा वेस्‍ट त्रिपुरा के गारींगपारा गांव के रहने वाले थे। उनके घर में उनकी पत्‍नी नमिता देब्‍बारमा और दो बच्‍चे हैं जिनकी उम्र 11 वर्ष और सात वर्ष है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Army has released the list of 7 martyrs killed in Nagrota Terror attack on Tuesday.
Please Wait while comments are loading...