दूसरों के मुकाबले सस्ता डीजल पेट्रोल चाहते हैं तो करना होगा ये काम

सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए एक साथ कई घोषणाएं की है। अगर आप कैशलेस तरीके से पेट्रोल-डीजल खरीदते हैं तो आपको दूसरे के मुकाबले सस्ता मिलेगा।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। हाल ही में पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। 30 नवंबर को पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। हलांकि ये कोई पहला मौका नहीं था, जब पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई हो। आए दिन दाम बढ़ जाते हैं। बढ़ती महंगाई में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें आपकी जेब पर बोझ बढ़ा रही है, लेकिन हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिसके जरिए आप अपने जेब पर पड़ रहे इस दवाब को कम कर सकते हैं।

petrol

जी हां आप इस तरीके को अपना कर दूसरों के मुकाबले कम कीमतों पर पेट्रोल-डीजल खरीद सकते हैं। नोटबंदी के 30वें दिन सरकार ने लोगों को डिजिटल डिस्काउंट का तोहफा दिया है। इस योजना के मुताबिक अगर आप पेट्रोल-डीजल भरवाने के बाद डिजिटल तरीके से भुगतान करते हैं तो आपको दूसरे के मुकाबले 0.75 प्रतिशत की छूट मिलेगी। जयललिता के चेहरे पर मौजूद इन चार निशानों का रहस्य गहराया

नोटबंदी के एक महीने बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ये घोषणा की कि डिजिटल भुगतान करने पर लोगों को 0.75 प्रतिशत की छूट मिलेगी। आपको बता दें कि रोजाना 4.5 करोड़ उपभोक्ता 1,800 करोड़ रुपये का डीजल और पेट्रोल खरीदते है।

नोटबंदी के बाद से पेट्रोल पंपों पर डिजिटल भुगतान में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में सरकार चाहती है कि लोगों में कैशलेस ट्रांजेक्शन और बढ़े, इसलिए सरकार ने डीजल और पेट्रोल डिजिटल तरीके से खरीदने पर 0.75 प्रतिशत छूट देने का फैसला किया है।

आप अगर क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड या फिर डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल पेट्रोल-डीजल के भुगतान के लिए करतें हैं तो आपको कैश के मुकाबले 0.75 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट मिलेगी। वहीं क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से 2000 रुपये तक के लेन देन में सर्विस चार्ज नहीं लगेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In effort to promote digital payments as the demonetisation move completes a month, the government on Thursday announced 11 steps, including 0.75 per cent discount for purchase of petrol and diesel through digital payment.
Please Wait while comments are loading...