ऑनलाइन बिक रही है किडनी, कीमत लगाइए और किडनी पाइए!

एक तरफ किसी भी कीमत पर जिंदगी बचाने के लिए किडनी की जरूरत है तो दूसरी तरफ किडनी देने वाले खरीदार की तलाश है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। एक तरफ किसी भी कीमत पर जिंदगी बचाने के लिए किडनी की जरूरत है तो दूसरी तरफ किडनी देने वाले खरीदार की तलाश है। ऐसे लोगों की तलाश जो पैसों के लिए अपनी किडनी बेच देते हों। समय पर किडनियां न मिल पाने के कारण ऑनलाइन अवैध तरीके से किडनी बेचने और खरीदने का धंधा चल रहा है। कई एजेंट इस काम में लगे हुए हैं और जिन हॉस्पिटल को किडनी की जरूरत होती है, उन्‍हें किडनी मुहैया कराते हैं।

किडनी फॉर सेल

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल पर जब आप किडनी फॉर सेल कीवर्ड टाइप करते हैं तो एक होस्‍ट वेबसाइट खुलती है जो ऑनलाइन किडनी खरीदने का दावा करता है। इस साइट के लिए कई लोगों ने अलग-अलग प्‍लेटफॉर्म पर किडनी बेचने और खरीदने की इच्‍छा जाहिर कर चुके हैं। इस साइट पर किडनी के लिए 70 से 80 हजार डॉलर करीब 50 लाख रुपए देने के लिए लोग तैयार हैं।

किडनी बेचना और खरीदना भारत के अंदर पूरी तरह से अवैध

आपको बताते चले कि इस तरह से किडनी बेचना और खरीदना भारत के अंदर पूरी तरह से अवैध है। पर किडनी की लगातार बढ़ती मांग के चलते लोग ऑनलाइन किडनी बेचने और खरीदने के लिए तैयार हैं। अकेले तमिलनाडु में 2,811 लोग किडनी ट्रांसप्‍लांट के लिए इंतजार में खड़े हुए हैं। अब इस वेबसाइट के जरिए लोग जल्‍द से जल्‍द किडनी डोनर ढूंढने में लगे हुए हैं क्‍योंकि किडनी पाने में भी लोगों को खासा समय खर्च कर देना पड़ता है। यह भी सामने आया है कि ऐसे लोग जिन्‍हें पैसे की बहुत ज्‍यादा जरूरत होती है वो अपनी किडनी बेचने के लिए तैयार हो जाते हैं। ऑनलाइन साइट के जरिए किडनी बेचने और खरीदने वाले लोगों से संबंधित सारी जानकारी ऑनलाइन ही जुटा लेते हैं।

24 लाख रुपए में किडनी उपलब्‍ध कराने के लिए तैयार

ए‍क लड़के ने सोशल नेटवर्किंग साइट में इस बावत एक मैसेज डाला और बताया कि वो अपनी किडनी बेचने के लिए तैयार है, उसका ब्‍लड ग्रुप ए पॉजिटिव है और वो किडनी के लिए 30 लाख रुपए लेगा। इसमें दो लाख रुपए एजेंट की पेपर वर्क की फीस, 8 लाख रुपए हॉस्पिटल का खर्चा और बाकी बचा हुआ 20 लाख रुपया किडनी देने वाले को मिल जाएगा। जब द हिंदू अखबार के रिपोर्टर ने इस बावत एजेंट से मोलभाव करना शुरु किया तो वो 24 लाख रुपए में किडनी उपलब्‍ध कराने के लिए तैयार हो गया।

बहन की शादी के लिए उसे रुपयों की जरूरत

एजेंट ने बताया कि हम बेंगलुरु और हैदराबाद के किसी हॉस्पिटल में किडनी का ट्रांसप्‍लाट कर देंगे। एजेंट ने बताया कि इसके लिए उसे मरीज की फोटो और पहचान पत्र की जरूरत होगी। एजेंट ने एक बैंक एकाउंट नंबर दिया और कहा कि इस एकाउंट में पैसा जमा कर दीजिए । जो लडका किडनी देने के लिए तैयार था, उसने बताया कि बहन की शादी के लिए उसे रुपयों की जरूरत है, इसलिए वो किडनी बेचने के लिए तैयार है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Just go online, Price negotiable if you want a kidney?
Please Wait while comments are loading...