आतंकवाद पर किसी भी राष्‍ट्र का दोहरा रवैया मंजूर नहीं: सुषमा

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने इस बात पर सहमति जताई है कि किसी भी देश का आतंकवाद पर दोहरा रवैया नहीं होना चाहिए।

sushma swaraj and jhon kerry

यह बात भारत और अमेरिका के विदेश मंंत्रियों की संयुक्‍त प्रेस वार्ता के दौरान सुषमा स्‍वराज ने कही।

पाकिस्तानी राजदूत को अमेरिका की फटकार, इस्लामाबाद ने किया इंकार

पाक को तेजी से करना चाहिए काम

सुषमा स्‍वराज ने कहा कि मैं और अमेरिकी विदेश मंत्री इस बात पर सहमत हैं कि मुंबई और पठानकोट आतंकी हमले में पाकिस्‍तान को बहुत तेजी से काम करना चाहिए।

हिंदू न होने की वजह से इस पाकिस्तानी क्रिकेटर का कॅरियर हो गया बर्बाद!

विदेश सुषमा स्‍वराज ने कहा कि भारत की एनएसजी में सदस्‍यता को लेकर अमेरिकी सरकार से मिल रहे समर्थन का जॉन कैरी को शुक्रिया अदा करती हूं।

उन्‍होंने कहा कि आज का हमारा हुआ आपसी संवाद दुनिया में हमें एक नए मुकाम पर पहुंचाएगा।

बोले जॉन यह आपकी चिंता व्यक्त करता है

वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने कहा कि आप (सुषमा) ने हमेशा ही भारत के और भारत के लोगों के लिए हित में ही बात की है। यह आपकी अपने देश के प्रति चिंता व्‍यक्‍त करता है।

बॉर्डर पर सुरक्षा के लिए प्रयोग में लाएं तकनीक- कमेटी

सुषमा स्‍वराज ने कहा कि मैंने पाकिस्‍तान की तरफ से प्रायोजित क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद को लेकर जॉन कैरी को जानकारी दी है।

सुषमा स्‍वराज ने कहा कि पाकिस्‍तान को लश्‍कर-ए-तोएबा और जैश-ए-मोहम्‍मद जैसे आतंकी संगठनों को नष्‍ट करना चाहिए जोकि आज भी पाकिस्‍तान को अपना स्‍वर्ग मानते हैं।

अमेरिकी विदेश सचिव जॉन कैरी ने कहा कि अमेरिका भारत में हुए मुंबई और पठानकोट आतंकी हमले में जल्‍द से जल्‍द न्‍याय इसके लिए सारे संभव प्रयास करेगा।

मैने और जॉन कैरी ने आतंकवाद पर की बातचीत

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा कि मैंने और जॉन कैरी ने आतंकवाद पर लंबी बातचीत की है। खुश हूं कि आतंकवाद पर इस तरह की बातचीत हुई।

इस पर जॉन कैरी ने कहा कि हम अच्‍छे और बुरे आतंकवाद को लेकर कोई विभेद नहीं कर सकते हैं। आतंकवाद सिर्फ आतंकवाद होता है और यह जरूरी नहीं कि यह कहां से आ रहा है और कौन इसे आगे ला रहा है।

पॉवर ग्रिड सिस्‍टम को और ज्‍यादा मजबूत करने में मदद करेंगे

जॉन कैरी ने कहा कि हम भारत को उसके पॉवर ग्रिड सिस्‍टम को और ज्‍यादा मजबूत करने में मदद करेंगे। साथ ही डेंगु और टीबी जैसी बीमारियों से निपटने के लिए क्‍लीनिकल ट्रायल शुरू करके नई दवाईयां विकसित करेंगे।

कैरी ने कहा कि भारतीय पर्यटकों के लिए नियमों को आसान बनाने के लिए भी अमेरिका प्रयास करेगा।

पाकिस्‍तान का रवैया ठीक नहीं

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने साफ करते हुए कहा कि जब तक पाकिस्‍तान पठानकोट आतंकी हमले पर कार्रवाई नहीं करता है तब तक बातचीत नहीं की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि हम आतंकवाद के हर विषय पर बात करने के लिए तैयार थे पर पाकिस्‍तान का रवैया ही ठीक नहीं है।


अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने पाकिस्‍तान की पोल खोलते हुए कहा कि हम अच्‍छी तरह से जानते हैं कि वहां की धरती से ही लश्‍कर-ए-तोएबा और हक्‍कानी आतंकी समूह चल रहे हैं।


उन्‍होंने कहा कि वो पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और सेनाध्‍यक्ष राहील श्‍ारीफ से आतंकवाद के खात्‍मे को लेकर बात कर चुके हैं। समय की मांग है कि पाकिस्‍तान ऐसे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Joint press interaction in Delhi, EAM Sushma Swaraj and US Secy of state John Kerry.
Please Wait while comments are loading...