कश्मीर में कट्टर अलगाववादी को अनुसना कर पुलिस भर्ती के लिए आए हजारों युवा

Subscribe to Oneindia Hindi

श्रीनगर। कश्मीर के हजारों युवाओं ने हुर्रियत के कट्टर अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी को बड़ा झटका दिया है। गिलानी के आह्वान को अनुसना कर हजारों युवा बुधवार को पुलिस में भर्ती होने के लिए आए। गिलानी ने युवाओं से पुलिस भर्ती में शामिल न होने का आह्वान किया था।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर पुलिस में 10,000 युवाओं की भर्ती की घोषणा की थी जिसके बाद इसकी प्रक्रिया बुधवार को शुरू हुई। घाटी के हजारों युवा स्पेशल पुलिस अफसर बनने के लिए टेस्ट देने आए।

READ ALSO: जानिए कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान नहीं होगा..वाले वीडियो का पूरा सच

kashmir youth

5000 से ज्यादा युवाओं ने किया आवेदन

स्पेशल पुलिस ऑफिसर के लिए फिटनेस टेस्ट हुआ जिसमें भाग लेने के लिए 5,000 से ज्यादा युवाओं ने आवेदन दिया। घाटी में डिप्यूटी कमिश्नरों को ऑफिसों में इस भर्ती का आयोजन हुआ।

दक्षिणी कश्मीर से आए सबसे ज्यादा युवा

एसपीओ पद पर भर्ती के लिए सबसे ज्यादा युवा आतंक प्रभावित क्षेत्र दक्षिणी कश्मीर के जिलों से आए जहां सबसे ज्यादा अशांति है। ये जिले हैं- अनंतनाग, पुलवामा, कुलगाम और शोपियां।

गिलानी ने किया था आह्वान

हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी ने कश्मीरी युवाओं से आह्वान किया था कि वह स्पेशल पुलिस ऑफिसर में भर्ती होने के लिए टेस्ट न दें। गिलानी कहना था कि इससे घाटी में फिर से इख्वान संस्कृति आ जाएगी।

कौन थे इख्वान

आत्मसमर्पण कर चुके उग्रवादियों को इख्वान के रूप में भर्ती की जाती थी। इख्वान भारतीय सेना के लिए काम करते थी। घाटी में मानवाधिकार हनन के लिए इख्वानियों पर गंभीर आरोप लगे। 2002 के बाद भारत सरकार ने इख्वानियों की भर्ती को कम किया।

READ ALSO: Video:सेना ने इस वजह से जल्दी दफनाए आतंकियों के शव

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Jammu and Kashmir youth defied call of Hurriyat hardliner Syed Ali Shah Geelani's call and came in thousands to join police.
Please Wait while comments are loading...