नोटबंदी का फैसला नहीं होगा वापस और न ही बनेगी जेपीसी: अरुण जेटली

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। देश के वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कर दिया है कि नोटबंदी का फैसला वापस नहीं लिया जाएगा। साथ ही उन्‍होंने दावा कि अगले कुछ दिनों में दुनिया का सबसे बड़ा नोट बदलने का अभियान पूरा हो जाएगा। विपक्ष के नोटबंदी को लेकर संयुक्त संसदीय समिति बनाने की मांग को भी जेटली ने खारिज कर दिया।

2000 रुपए के बदले बैंक वालों ने बुजुर्ग महिला को पकड़ाए 1 रुपए के 2000 सिक्‍के

Arun Jaitley

 

कांग्रेस पार्टी इस नोटबंदी का विरोध क्‍यों कर रही

उन्‍होंने कांग्रेस के ऊपर आरोप लगाते हुए कहा कि आखिर कांग्रेस पार्टी इस नोटबंदी का विरोध क्‍यों कर रही है। यह नोटबंदी कालेधन और आतंक गतिविधियों को मिलने वाले धन को रोकने में मदद करेगा।

जेटली ने कहा कि कांग्रेस एक राष्‍ट्रीय पार्टी है और उसे इस कदम का समर्थन करना चाहिए था।

उन्‍होंने कहा कि इस नोटबंदी अभियान का जहां एक तरफ कुछ मुख्‍यमंत्री समर्थन कर रहे हैं तो वहीं कुछ मुख्‍यमंत्री इसको लेकर भ्रम भी फैला रहे हैं।

जेटली ने दावा किया कि आने वाले सात दिनों में बैंकों में भीड़ कम हो जाएगी। अभी कोई भी भयावह स्थिति नहीं है। यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि कुछ लोगों को इस नोटबंदी में असुविधा हुई।

कांग्रेस-बीजेपी को मिला 5000 करोड़ का चंदा, देने वाले का पता नहीं

एटीएम सही करने को लेकर युद्ध स्‍तर पर काम किया जा रहा

उन्‍होंने सारे बैंकों के कर्मचारियों को धन्‍यवाद देते हुए कहा कि सबने शानदार काम किया है। सारे कर्मचारियों ने मिलकर सात दिनों के अंदर लाखों करोड़ों रुपए जमा किए। साथ ही उन्‍होंने कहा कि एटीएम सही करने को लेकर युद्ध स्‍तर पर काम किया जा रहा है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा है कि शाम तक देश के करीब 22,500 एटीएम नए नोट देना शुरू कर देंगे।

यानी कल सुबह से एटीएम मशीनों के बाहर लगने वाली कतारें छोटी हो सकती हैं, क्योंकि 22,500 एटीएम 500 और 2000 रुपए के नए नोट देना शुरू कर देंगे। खैर कल से एटीएम के बाहर लगने वाली लाइनें कम होती हैं या नहीं ये कल ही पता चल सकेगा।

मोदी के खिलाफ केजरीवाल के साथ आईं ममता, दी चेतावनी

एटीएम से नोट निकालने की सीमा भी बढ़ाई जाएगी

इसके अलावा जेटली ने इस बात का भी भरोसा दिलाया है कि जल्द ही एटीएम से नोट निकालने की सीमा भी बढ़ाई जाएगी। आपको बता दें कि फिलहाल यह सीमा 2000 रुपए है।

वहीं दूसरी ओर, वित्त मंत्री ने बैंक जाकर नोट बदलने की सीमा को भी 4500 से घटाकर 2000 रुपए कर दिया है। वे बोले कि बहुत से लोग इसका दुरुपयोग कर रहे हैं, इसलिए ऐसा कदम उठाया गया है। आपको बता दें कि देश में कुल 2,20,000 एटीएम हैं, लेकिन ज्यादातर में नए नोट नहीं हैं। इसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार कई एटीएम पर नई मशीनें भी लगा रही है।

नोटबंदी के फैसले के बाद से ही उन लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था, जिनके घर में शादी है। ऐसे में सरकार ने उन लोगों को इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए भी अहम कदम उठाया है।सरकार के अनुसार अगर कोई व्यक्ति शादी का कार्ड दिखाता है तो वह अपने अकाउंट से 2.5 लाख रुपए निकाल सकता है। इससे भी लोगों को हो रही परेशानी कम होगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
arun jaitley says there is no question of rolling back the demonetisation move
Please Wait while comments are loading...