घाटी के पत्‍थरबाजों से निबटने के लिए CPRF को दी जा रही स्‍पेशल ट्रेनिंग

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

श्रीनगर। जम्‍मू कश्‍मीर में इन दिनों हालात नियंत्रण से बाहर हो चुके हैं और सुरक्षाबलों पर पत्‍थरबाजी आम बात है। अब सुरक्षाबलों पर पत्‍थरबाजी के बीच ही ऐसी खबरें आ रही हैं अब सीआरपीएफ को इन पत्‍थरबाजों से निबटने के लिए खास तरह की ट्रे‍निंग दी जाएगी।

घाटी के पत्‍थरबाजों से निबटने के लिए CPRF को दी जा रही स्‍पेशल ट्रेनिंग

नगरोटा में हुई ट्रेनिंग

शनिवार से जम्‍मू के नगरोटा में सीआरपीएफ जवानों के लिए एक खास ट्रेनिंग प्रोग्राम सीआरपीएफ के जोनल ट्रेनिंग सेंटर में चलाया गया। इस ट्रेनिंग का मकसद सीआरपीएफ जवानों को पत्‍थरबाजों से निबटने और गैरकानूनी तौर पर इकट्ठा लोगों की भीड़ से निबटना सीखाना है। इस प्रोग्राम के मुताबिक सीआरपीएफ जवानों को बताया गया कि उन्‍हें कैसे अपनी जिंदगियों की सुरक्षा करते हुए भीड़ में मौजूद लोगों का जान कैसे बचानी है। पत्‍थरबाजी जैसे घटनाओं के दौरान नागरिकों को भी कोई नुकसान नहीं होना चाहिए, इस बात के बारे में भी बताया गया। ट्रेनिंग सेंटर के इंचार्ज डीके झा ने बताया कि हमारी प्राथमिकता यह है कि कैसे हर स्थिति में आम लोगों की जान बचाई जाए और हमें लोगों की जिंदगियों की रक्षा करते हुए मानवता का भी ध्‍यान रखना होगा। उन्‍होंने कहा कि किसी भी तरह से आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए किसी निर्दोष की जान नहीं जानी चाहिए।

सीआरपीएफ के पास सात तरह के तरीके

जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस की ओर से एक स्‍पेशल ट्रेनिंग का आयोजन किया गया था। घाटी में अलग-अलग जगहों पर तैनात सीआरपीएफ जवानों को हालातों का सामना करने के लिए कड़ी ट्रेनिंग दी जा रही है। डीके झा की मानें तो इस समय कश्‍मीर के हालात सबसे खराब हैं। इसलिए सीआरपीएफ ऑफिसर्स की ओर से एक स्‍पेशल ट्रेनिंग स्‍कूल खोलने का फैसला किया गया है। इसके तहत जवानों को कानून व्‍यवस्‍था से जुड़े मसलों का सामना करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। सीआरपीएफ वर्तमान समय में सात तरह के एसओपी यानी स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर का पालन करती है।

  • भीड़ के साथ बातचीत करना, उन्‍हें समझाना कि वह गलत कर रहे हैं। 
  • पानी की बौछार करना। 
  • आंसू गैस का प्रयोग करना। 
  • लाठीचार्ज करना। 
  • शरीर के निचले हिस्‍से पर रबर बुलेट का प्रयोग करना। 
  • निचले हिस्‍से पर पंप एक्‍शन गन का प्रयोग। 
  • सिर्फ पैरों पर गोली मारना।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
J&K: CRPF jawans undergo special training to 'humanely' tackle stone pelters.
Please Wait while comments are loading...