एप्पल का शानदार आईफोन 7 लॉन्च, जानिए इसके जबर्दस्त फीचर्स

Subscribe to Oneindia Hindi

सैन फ्रांसिस्को। एप्पल कंपनी ने आज अपना नया आईफोन 7 लॉन्च कर दिया। ऑडिटोरियम में खासी भीड़ के साथ लॉन्चिंग इवेंट शुरू हुआ। इस इवेंट में एप्पल ने आईफोन 7 के साथ आईफोन 7 प्लस को भी लॉन्च किया।

भारत में आईफोन 7 की कीमत जानने के लिए पढ़ें यह खबर

एप्पल का आईफोन लॉन्च, जानिए शानदार फीचर्स

आईफोन 7 पर बात करते हुए सीईओ टिम कुक ने इसके iOS 10 के बारे में कहा कि इसे फिर से डिजाइन किया गया है और इसमें कई शानदार फीचर्स जोड़े गए हैं। iOS 10 सबसे ज्यादा एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है। ऐसे एडवांस्ड ओएस के लिए एडवांस्ड डिवाइस की जरूरत होगी। इसलिए हम लॉन्च कर रहे हैं- यह आईफोन 7। कंपनी का अब तक बनाया हुआ सबसे बेहतरीन और शानदार आईफोन।

iphone7

आईफोन 7 में है फोर्स सेंसिटिव बटन

आईफोन 7 में होम बटन नहीं है। इसके बजाय इसमें फोर्स सेंसिटव बटन इंट्रोड्यूस किया गया है।

डस्ट और वाटर रेसिस्टेंट

आईफोन 7 को धूल और पानी से बचाने के लिए इसे डस्ट एंड वाटर रेसिस्टेंट बनाया गया है।

डिजाइन में बदलाव

आईफोन 7 काले रंग का है। इसके दो वैरिएंट्स हैं। आप आईफोन 7 खरीदते समय ब्लैक और ग्लॉसी ब्लैक कलर में से मनपसंद चुन सकेंगे।

iphone7

12 मेगापिक्सल कैमरा

आईफोन 7 में 12 मेगापिक्सल का कैमरा है। इसमें हाई स्पीड सेंसर लगा है। इसके फीचर्स हैं - क्वॉड एलईडी, ट्रू टोन फ्लैश, पचास प्रतिशत ज्यादा लाइट।

iphone7 camera

आईफोन का ड्यूअल कैमरा सेटअप

आईफोन 7 में ड्यूअल कैमरा सेटअप है। दोनों ही 12 मेगापिक्सल के हैं। इन दोनों कैमरों में एक वाइड ऐंगल मॉड्यूल है जबकि दूसरा टलिफोटो हैं। कैमरों का ऑप्टिकल 2x और जूम 10x है।

आईफोन 7 का डिस्प्ले

आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में रेटिना HD डिस्प्ले लगाया गया है। यह 25 परसेंट ज्यादा ब्राइटनेस देगा। यह डिस्प्ले 3D टच को सपोर्ट करता है।

आईफोन7 के स्पीकर्स

आईफोन 7 में स्टीरियो स्पीकर्स लगाए गए हैं। इनमें से एक टॉप पर है और दूसरा फोन को बॉटम एज पर।

iphone7 connector

एप्पल देगा इयरफोन कनेक्टर

एप्पल आईफोन 7 के साथ लाइटनिंग कनेक्टर देगी जिससे आप एप्पल के इयर पॉड्स को फोन से जोड़कर इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। अगर आप 3.5 जैक वाला इयरफोन इस्तेमाल करना चाहेंगे तो इसके लिए आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस के साथ आपको एप्पल लाइटनिंग पोर्ट का 3.5mm कनेक्टर भी मिलेगा।

आईफोन7 का प्रोसेसर

आईफोन 7 में 4 कोर वाला A10 फ्यूजन प्रोसेसर लगा है। इससे आईफोन 7 शानदार परफॉर्मेंस देगा।

आईफोन 7 का बैटरी बैकअप

आईफोन6s के मुकाबले में आईफोन 7 का बैटरी बैकअप अच्छा है। बैटरी आईफोन 6s से दो घंटे ज्यादा चलेगी।

आईफोन7 की कीमत

अब आईफोन 7 की कीमत जान लीजिए जिसका आपको बेसब्री से इंतजार होगा। आईफोन 7 की कीमत आईफोन 6s की कीमत के बराबर ही रखी गई है। इसकी कीमत 649 डॉलर्स (लगभग 43,200 रुपए) से शुरू होगी। हालांकि भारत के बाजार में यह इसकी कीमत कुछ और होगी। इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ें भारत में इसकी कीमत कितनी होगी।

मेमोरी बेसिस पर इसके तीन वैरिएंट्स

कितनी मेमोरी का आईफोन 7 लेना चाहते हैं यह आप तय करेंगे। 32 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी मेमोरी वाले आईफोन 7 के विकल्प आपके लिए उपलब्ध है। मेमोरी के आधार पर तीन तरह के आईफोन 7 के वैरिएंट्स आपको मिलेंगे।

आईफोन 7 प्लस की कीमत

आईफोन 7 प्लस की कीमत भी जान लीजिए। इसकी कीमत 749 डॉलर्स (लगभग 49,700 रुपए) से शुरू होगी। इसके भी तीन मेमोरी ऑप्शंस हैं- 32 जीबी,, 128 जीबी और 256 जीबी। भारत में इसकी कीमत जानने के लिए पढ़ें यह खबर।

इवेंट में एप्पल वाच सीरीज की लॉन्चिंग

टिम कुक ने बताया कि ऐप स्टोर में 50,000 से ज्यादा गेम्स हैं। इसमें फेमस गेम मारियो भी है। मारियो गेम का नया वर्जन भी है, सुपर मारियो रन। यह पेड होगा।

एप्पल वाच सीरीज 2 को टिम कुक ने लॉन्च किया। इसको पहनकर आप स्विमिंग कर सकते हैं। पानी के अंदर 15 मीटर गहरे तक यह दबाव झेल जाएगी। एप्पल वाच सीरीज 3 के कई अन्य वैरिएंट्स को लॉन्च किया गया।

एप्पल वाच नाइकी प्लस की कीमत 24,000 रुपए

अगर आप नाइकी के जूते पहनकर दौड़ते हैं तो आपके लिए एप्पल ने 'एप्पल वॉच नाइकी प्लस' नाम से घड़ी बनाई है। इसकी कीमत है 369 डॉलर्स (लगभग 24,500 रुपए)।

READ ALSO: एप्पल कंपनी को चुकाना होगा 97 हजार करोड़ रुपए का टैक्स

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Apple launched today iphone7 and iphone7 plus in an event. Know the price and best features of iphone7 and iphone7 plus.
Please Wait while comments are loading...