एक परिवार ने किया 2 लाख करोड़ की अघोषित आय का खुलासा, IT जांच जारी

Subscribe to Oneindia Hindi

दिल्ली। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि मुंबई के एक परिवार ने 2 लाख करोड़ रुपए की अघोषित आय का खुलासा किया है, जिसे रिजेक्ट कर दिया गया है।

इसके साथ अहमदाबाद के महेश शाह के 13,680 करोड़ रुपए के काले धन की घोषणा को भी स्वीकार नहीं किया गया है। इन दोनों मामलों के बारे में आईटी डिपार्टमेंट का कहना है कि ये घोषणाएं झूठी हैं।

Read Also: जानिए कौन हैं महेश शाह जिनके पास मिला 13800 करोड़ का काला धन!

black money

दोनों मामलों में आईटी की जांच जारी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अभी तक की जांच में यह पाया है कि इन दोनों ही मामलों में काले धन की घोषणा करने वाले लोगों का नेचर संदेहास्पद है और इनके पास इतने साधन नहीं पाए गए हैं कि ये अरबों रुपए जमा कर सकें।

मुंबई के परिवार ने कहा, उनके पास हैं दो लाख करोड़

मुंबई के बांद्रा निवासी एक परिवार ने 2 लाख करोड़ रुपए के काले धन का खुलासा किया। ये खुलासे परिवार के चार सदस्यों के नाम से किए गए। इनके नाम हैं - अब्दुल रज्जाक मोहम्मद सईद रूखसाना अब्दुल रज्जाक सईद, मोहम्मद आरिफ अब्दुल रज्जाक सईद और नूरजहां मोहम्मद सईद।

इसी तरह, अहमदाबाद के महेश शाह ने 13,680 करोड़ रुपए के काले धन की घोषणा की थी।

अरबों रुपए के काले धन की घोषणा के पीछे क्या था मकसद?

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने काले धन की इन दो बड़ी घोषणाओं को झूठा कहा और यह भी कहा कि हो सकता है कि दोनों ही मामलों में डिक्लेरेशन का दुरुपयोग किया गया हो। अब इस बात की भी जांच की जा रही है कि आखिर ऐसा करने के पीछे घोषणा करनेवालों का मकसद क्या था?

वित्त मंत्रालय ने बताया, कितने काले धन का हुआ खुलासा

इनकम डिक्लेरेशन स्कीम के तहत लोगों को अपने अघोषित आय के खुलासे के लिए 30 सितंबर तक का वक्त दिया गया था। वित्त मंत्रालय से जारी बयान में कहा गया है कि इस स्कीम के तहत 71,726 लोगों ने 67,382 करोड़ रुपए के अघोषित आय की घोषणा की।

Read Also: 13,000 करोड़ से ज्यादा की आय घोषित करने वाला ऑटो से आता था ऑफिस, नहीं दिए पड़ोसी से लिए 12,000 उधार

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IT department said that declaration of 2 lakh crores rupees unaccounted income by Mumbai family and 13,680 crores by Mahesh Shah has been rejected.
Please Wait while comments are loading...