INS Viraat: अब सेवाएं नहीं देगा दुनिया का यह सबसे पुराना विमान वाहक पोत, भारतीय नेवी से होगी विदाई

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। 29 वर्षों तक भारतीय नेवी की सेवा में रहने वाले दुनिया के सबसे पुराने एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विराट अब नेवी को सेवाएं नहीं देगा। भारत का यह तेजस्वी विमान वाहक पोत आईएनएस विराट जुलाई में मुंबई से चलकर 4 सितम्बर को कोच्चि की यात्रा पर गया था।

INS Viraat, world’s oldest aircraft carrier, to be decommissioned from Indian Navy वर्षों तक भारतीय नेवी की सेवा में रहने वाले दुनिया के सबसे पुराने एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विराट अब नेवी को सेवाएं नहीं देगा।

कैराना मुद्दे पर भाजपा फिर से कसेगी कमर, नई योजना के तहत होगा काम

आईएनएस विराट अब कोच्चि से मुंबई वापस भेज दिया जाएगा। इससे इंजन, राडार, तोप जैसे सभी उपकरण हटा दिए गए हैं। 12 मई 1987 को भारतीय नेवी की सेवा में आने से पूर्व यह पोत यूके की रॉयल नेवी को भी 27 वर्षों तक सेवाएं दे चुका है।

नेवी

इस तरह से यह पोत कुल 56 वर्षों का सफर तय कर चुका है। आईएनएस विराट दुनिया का सबसे पुराना युद्धपोत है और इसके लिए यह गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकॉर्ड में भी शामिल है।

कोलकाता टेस्‍ट : आर अश्विन और रविंद्र जडेजा के लिए बुरी खबर, जानिए क्‍या

नेवी

आईएनएस विराट से पहला जो बड़ा भारतीय आॅपरेशन अंजाम दिया गया, वह था आॅपरेशन ज्युपिटर और इसे जुलाई 1989 में अंजाम दिया गया। इसके इतर आईएनएस विराट ने आॅपरेशन पराक्रम और आॅपरेशन विजय में भी अहम भूमिका निभाई।

इसे आखिरी बार फरवरी 2016 को विशाखापट्टनम में हुए इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू यानी आईएफआर 2016 में शामिल किया गया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
INS Viraat, world’s oldest aircraft carrier, to be decommissioned from Indian Navy.
Please Wait while comments are loading...