भारत से टकराव के बीच इंडोनेशिया ने चीन के जले पर छिड़का नमक

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सिक्किम बॉर्डर पर भारत और चीन के बीच विवाद चल रहा है इसी बीच चीन को बड़ा झटका लगा है।वियतनाम और फिलिपींस के बाद साउथ चाइना सी विवाद पर इंडोनेशिया ने ड्रैगन को खुली चुनौती देते हुए साउथ चाइना सी के कुछ इलाकों को नया नाम दिया है। हालांकि चीन ने इंडोनेशिया के इस कदम को ज्यादा महत्व ना देते हुए निरर्थक बताया है।

इंडोनेशिया ने दी चीन को चुनौती

इंडोनेशिया ने दी चीन को चुनौती

इंडोनेशिया ने साउथ चाइना सी के विवादित हिस्से का नाम बदलकर नॉर्थ नातुना सी रख दिया है। समुद्रीय मामलों के मंत्रालय ने एक नया मानचित्र जारी किया, जिसपर इस इलाके के लिए नए नाम का इस्तेमाल किया गया है। आपको बता दें कि इंडोनेशिया लंबे समय से ये कहता रहा है कि साउथ चाइना सी में चीन के साथ उसका कोई सीमा विवाद नहीं है।

90 फीसदी इलाकों पर चीन करता है दावा

90 फीसदी इलाकों पर चीन करता है दावा

गौरतलब है कि चीन इस क्षेत्र के 90 फीसदी से ज्यादा इलाकों पर अपना दावा जताता है जबकी इंडोनेशिया का कहना है कि चीन की विवादास्पद समुद्री सीमा 'नाइन डैश लाइन' उसके नातुना द्वीपों के पास के आर्थिक क्षेत्र को ओवरलैप करती है।

मछली पकड़ने को लेकर चलता आ रहा है विवाद

मछली पकड़ने को लेकर चलता आ रहा है विवाद

साउथ चाइना सी के कुछ इलाकों में चीन और इंडोनेशिया के बीच मछली पकड़ने को लेकर विवाद चलता आ रहा है। इंडोनेशिया ने इस इलाके में मछली पकड़ने वाले मछुआरों को पकड़ा भी था। पिछले 18 महीनों के दौरान इंडोनेशिया ने इस पूरे क्षेत्र में अपनी नौसेना की चहलकदमी भी बढ़ा दी है। इस मुद्दे पर जब पत्रकारों ने चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से सवाल पूछा, तो जवाब में उन्होंने कहा कि उन्हें इस मसले की पूरी जानकारी नहीं है। हालांकि उन्होंने चीन के दावे को दोहराते हुए यह जरूर कहा कि साउथ चाइना सी को अंतरराष्ट्रीय स्वीकृति मिली हुई है और उसकी भौगोलिक सीमाएं भी स्पष्ट हैं। आपको बता दें कि वियतनाम, फिलिपीन्स, ब्रुनेई, मलयेशिया और ताइवान सभी साउथ चाइना सी के अलग-अलग हिस्सों पर अपना दावा जताते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
indonesia challenged china changed the name of some part of south china sea
Please Wait while comments are loading...