पाकिस्‍तान से बिगड़ते हालातों के बीच, नेवी करने जा रही है युद्ध अभ्‍यास

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। उरी आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्‍तान के बीच बढ़ा तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। भारत-पाकिस्‍तान दोनों ही की तरफ से हो रही भारी फायरिंग के चलते तनाव और ज्‍यादा बढ़ता जा रहा है।

indian navy

पाकिस्‍तान की तरफ से हुई फायरिंग में शहीद होने वाले भारतीय जवानों की संख्‍या भी बढ़ती जा रही है। इसी बीच भारतीय सेना, एयरफोर्स और नेवी ने भी अपनी तैयारी में तेजी ला दी है।

बताया जा रहा है कि सेना की तीनों विंग को उच्‍च स्‍तर की तैयारी करके रखने के लिए कहा गया है। इसी बीच भारतीय नेवी अगले सप्‍ताह से अरब सागर में 'पश्चिम लहर' नाम से एक सैन्‍य अभ्‍यास करने जा रही है।

शहीद हेमराज की तरह किया जवान मंजीत सिंह का हाल, शरीर को किया क्षत-विक्षत, सेना ने कहा लेंगे बदला

भारतीय नेवी के इस सैन्‍य अभ्‍यास में 40 वॉरशिप और सबमरीन के साथ-साथ फाइटर जेट, पेट्रोल एयरक्रॉफ्ट और ड्रोन के जरिए सैन्‍य अभ्‍यास किया जाएगा।

indian navy

पश्चिम लहर सैन्‍य अभ्‍यास 2 नवंबर से 14 नवंबर तक चलेगा

भारतीय नेवी के मुताबिक 'पश्चिम लहर' सैन्‍य अभ्‍यास पहले किए गए डिफेंस ऑफ गुजरात एक्सर्साइज का ही बड़ा रूप है। इस ऑपरेशन का मकसद समुद्र और पानी के रास्‍ते आने वाले आतंकियों और खतरों से निपटना है। यह सैन्‍य अभ्‍यास 2 नवंबर से 14 नवंबर तक चलेगा।

टीओआई की खबर के मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने तीनों सर्विस वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत, एयर मार्शल बीएस धनोआ और वाइस एडमिरल केबी सिंह को आपातकालीन वित्‍तीय अधिकार दिए हैं।

शहीद की पत्‍नी बोली, पीएम मोदी पाकिस्‍तान को समझाओ या फिर खत्‍म कर दो

रक्षा मंत्रालय ने सैन्‍य उपकरणों की कमी से निपटने के लिए एक उच्‍च स्‍तरीय कमेटी भी बनाई है जो जल्‍द से जल्‍द सैन्‍य उपकरणों की कमी को दूर करने के लिए निर्णय करता है। इस कमेटी का गठन भी सैन्‍य उपकरणों की कम समय में की जा सके, इसलिए किया गया है।

सुनिए, प्रधानमंत्री जी, इस देशभक्त महिला का गुस्सा और गुहार

पाकिस्‍तान के जनरल की चाल

खुफिया सूत्रों के मुताबिक पाकिस्‍तान के सैन्‍य प्रमुख राहिल शरीफ बॉर्डर एक्‍शन टीम के जरिए भारत की धरती पर बडा हमला करवा सकते हैं। गुरूवार को भारतीय सेना के जवान मंजीत सिंह का शरीर क्षत-विक्षत करने के पीछे भी बॉर्डर एक्‍शन टीम का हाथ होने की बात कही जा रही है। पर भारतीय सेना ने अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की है।

पाक ने कब-कब भारतीय जवानों के साथ की नीच हरकत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
indian navy plans major drill in arabian sea
Please Wait while comments are loading...