जुलाई से सितंबर की तिमाही में देश की जीडीपी रही 7.3 फीसदी

सीएसओ ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान देश की जीडीपी ग्रोथ रेट का आंकड़ा जारी किया है।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सीएसओ द्वारा जारी आकंड़ों के अनुसार देश की जीडीपी ग्रोथ रेट 2016-17 की जुलाई-सितंबर तिमाही में 7.3 फीसदी रही है।

gdp

देश की जीडीपी की ग्रोथ वित्त वर्ष 2016-2017 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 7.3 फीसदी रही है। साल की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में जीडीपी ग्रोथ 7.1 फीसदी रही थी। हालांकि पिछले साल की दूसरी तिमाही ग्रोथ के मुकाबले ये कमजोर है।

धीमी पड़ी विकास की रफ्तार, पहली तिमाही में GDP 7.1 फीसदी

कृषि सेक्टर की ग्रोथ में अच्छी बढ़त देखने को मिली है। तिमाही आधार पर दूसरी तिमाही में कृषि सेक्टर की ग्रोथ 1.8 फीसदी से बढ़कर 3.3 फीसदी रही है। वहीं मैनुफैक्चरिंग के क्षेत्र में गिरावट दर्ज की गई है।

सर्विसेज की ग्रोथ ने भी निराश किया है। तिमाही आधार पर दूसरी तिमाही में सर्विसेस की ग्रोथ 9.6 फीसदी से घटकर 8.85 फीसदी रही है। बीते वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सर्विसेस की ग्रोथ 9 फीसदी रही थी।

ओपेक देशों की चाल से और ज्‍यादा महंगा होगा पेट्रोल-डीजल

पब्लिक एडमिनिस्ट्रेश, डिफेंस, फाइनेंशियल इंश्योरेंस, रियल एस्टेट, होटल और ट्रांसपोर्ट, कम्युनिकेशन और सर्विस सेक्टर में 7 फीसदी से अधिक की ग्रोथ रही है।

आकंड़ों के अनुसार ग्रोथ में तेजी एग्री सेक्टर, सर्विस सेक्टर में तेजी के कारण आई है। विशेषज्ञो का कहना है कि वित्त वर्ष की आने वाली तिमाही पर नोटबैन के कारण विपरित असर देखने को मिलेगा।

नोटबंदी के चलते आगरा में फंसा कोलंबियाई जोड़ा, लोगों ने बढ़ाया मदद का हाथ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian economy grows in July Sept
Please Wait while comments are loading...