फिर बेस्‍ट साबित हुए गोरखा, सबसे कठिन अभ्‍यास में मिला गोल्‍ड

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लंदन। इंडियन आर्मी की गोरखा रेजीमेंट को दुनिया की बेस्‍ट और सबसे ताकतवर रेजीमेंट में एक माना जाता है। इस रेजीमेंट ने एक बार फिर अपनी श्रेष्‍ठता साबित की है। गोरखा राइफल के जवानों को दुनिया के सबसे कठिन अभ्‍यास में गोल्‍ड मेडल मिला है।

gorkha-indian-army-gold-medal-100.jpg

पढ़ें-फिर अटकेगी इंडियन आर्मी के लिए अमेरिकी तोप एम777 की खरीद!

ब्रिटिश आर्मी का आयोजन

गोरखा रेजीमेंट की 2/8 गोरखा टीम को को कैम्ब्रियन पैट्रोल एक्सरसाइज में गोल्ड मेडल हासिल हुआ है। इस एक्सरसाइज को ब्रिटिश आर्मी की ओर से आयोजित कराया गया था।

वेल्‍स ब्रिटिश आर्मी ने ट्विटर पेज पर इसका वीडियो शेयर कर इस बारे में जानकारी दी। जो वीडियो शेयर किया गया है उसमें इंडियन आर्मी के सैनिक मेडल लेते हुए नजर आ रहे हैं।

पढ़ें-भारत में बनेगा दुनिया का सबसे एडवांस्‍ड फाइटर जेट एफ-16!

ब्रिटिश आर्मी ने माना लोहा

8 गोरखा राइफल की दूसरी बटालियन के 8 जवानों को गोल्‍ड मेडल मिला है। वेल्स की ब्रिटिश आर्मी ने गोरखा राइफल की परफॉर्मेस को अच्‍छी परफॉर्मेंस करार दिया है। मेडल मिलने के बाद गोरखा जवानों ने अपने परंपरागत हथियार खुखरी को ब्रिटिश सेना के जवानों को सौंपा।

पढ़ें-20600 शहीदों को श्रद्धांजलि देने साइकिल पर निकले एक रिटायर मेजर

क्‍या है कैम्ब्रियन पेट्रोल

ब्रिटिश आर्मी द्वारा हर साल कैम्ब्रियन पेट्रोल आयोजित करवाती है। इसमें जो लोग हिस्‍सा लेते हैं उन्‍हें काफी कठिन कामों को पूरा करने के लिए दिया जाता है। उदाहरण के तौर पर वेल्स के कैम्ब्रियन पहाड़ पर चढ़ना।

सभी कामों को 48 घंटें के अंदर पूरा करना होता है। ब्रिटिश आर्मी कुछ सामान मुहैया नहीं करवाती है और हिस्सा लेने वाली टीम को अपनी पूरी किट खुद लेकर जानी होती है।

75 प्रतिशत प्‍वाइंट पर गोल्‍ड, 65 से 75 प्रतिशत पर सिल्‍वर और 55 से 64 प्रतिशत पर ब्रॉन्‍ज मेडल मिलता है। जिस देश की आर्मी 55 प्रतिशत से कम स्कोर कर पाती है उसे सिर्फ सर्टिफिकेट दिया जाता है। 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Army team wins Gold medal in the most hardest Cambrian Patrol exercise.
Please Wait while comments are loading...