आतंकवाद से लड़ने के लिए अफगानिस्तान को पहले से अधिक हथियार देगा भारत, पाकिस्तान की चिंता बढ़ी

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारत ने अफगानिस्तान के साथ मित्रता की ओर एक और मजबूत कदम बढ़ाया है। भारत ने आतंकवाद से लड़ने के लिए अफगानिस्तान को पहले से अधिक हथियार देने का वादा किया है। यह फैसला तब लिया गया है जबकि पाकिस्तान को भारत-अफगानिस्तान की दोस्ती रास नहीं आ रही है। माना जा रहा है कि इस फैसले से पाकिस्तान जरूर चिंता में पड़ गया होगा।

Readपाकिस्तान की तारीफ करने पर अभिनेत्री रम्या के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज, 27 को सुनवाई

15 वर्षों में पहली बार अफगानिस्तान को हथियार देगा भारत, पाकिस्तान की चिंता बढ़ी

भारत में अफगानी राजदूत ने जानकारी दी कि पाकिस्तान पड़ोसी मुल्कों के दरमियां सैन्य संबंधों में आती प्रगाढ़ता को लेकर परेशान है। इससे पहले तक अफगा​निस्तान को हथियार देने में भारत सावधानी बरतता रहा है ताकि पाकिस्तान के साथ रिश्तों पर फर्क न पड़े लेकिन इस बार यह निर्णय भारत ने बेपरवाह होकर लिया है। 

यह है हथियार देने की वजह

भारत अफगानी सेना को आतंक के खिलाफ लड़ाई में मजबूती प्रदान करने के लिए भारी मात्रा में ह​थियार मुहैया कराएगा। बात अगर पिछले 15 वर्षों की करें तो भारत अफगानिस्तान को 2 अरब डॉलर से भी ज्यादा की आर्थिक मदद कर चुका है।

अफगानिस्तान के राजदूत ने मांगे हथियार

भारत में अफगानी राजदूत शैदा मोहम्मद अब्दाली की मानें तो देश के बॉर्डर पर सुरक्षा की स्थिति बिगड़ रही है। इससे निबटने के लिए अफगानी आर्मी को तालिबान, आईएस और अन्य आतंकी संगठनों के खिलाफ ह​थियारों की अधिक से अधिक जरूरत पड़ेगी।

भारत अफगानिस्तान को चार हेलिकॉप्टर देगा जिसके लिए अब्दाली ने भारत का शुक्रिया कहा। अफगानिस्तान भारत के साथ रक्षा संबंध को मजबूती देना चाहता है और इसमें भारत ने हरसंभव प्रयास करने का वादा किया है।

Readपाकिस्तान में दाउद के भारत द्वारा बताए गए 9 ठिकानों में से तीन निकले गलत : संयुक्त राष्ट्र

अफगानिस्तान में कट्टरवादी तालिबानी सरकार के पतन के बाद भारत ने अफगानिस्तान को ​पिछले वर्ष दिसंबर में चार फाइटर जेट सप्लाई करने की घोषणा की थी। इनमें से तीन रूसी एमआई-25 हेलीकॉप्टरों को आतंकवाद के खिलाफ जंग में उतार दिया गया है। जबकि शेष एक हेलीकॉप्टर को भी जल्द ही तैनात किया जाएगा।

आतंक के खिलाफ मिलेंगे कदम से कदम

एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने रायटर्स को बताया कि आगामी 29 अगस्त को अफगान सेना के प्रमुख जनरल कदम शाह शादिम भारत आकर जरूरी सैन्य हथियारों की सूची भारत का सौंपेंगे। हालांकि, अभी इनकी डील से जुड़े मामले पर से पर्दा नहीं उठा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Afghans push India for more arms, despite Pakistan's wary eye. India is set to deliver more arms to Afghanistan to help it fight Islamist militants, Kabul's envoy to New Delhi said, even if Pakistan is wary of closer military cooperation between countries lying to its east and west.
Please Wait while comments are loading...