अगले 5 साल में पाकिस्तान नहीं कर पाएगा भारत की आर्थिक ताकत का मुकाबला: अमेरिकी थिंक टैंक

Subscribe to Oneindia Hindi

वॉशिंगटन। अगले पांच सालों में भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा। इस बात का दावा किया है अमेरिका के शीर्ष खुफिया थिंक टैंक ने। द नेशनल इंटेलिजेंस काउंसिल (NIC) की 'ग्लोबल ट्रेंड्स' की रिपोर्ट में यह बात भी कही गई है कि पड़ोसी देश पाकिस्तान भारत की आर्थिक ताकत का मुकाबला नहीं कर पाएगा। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान अपनी अर्थव्यवस्था में संतुलन बनाए रखने के लिए अन्य तरीकों की तलाश करेगा और खुद को संतुलित रखने का दिखावा करेगा।

अगले 5 सालों में भारत होगा दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था: अमेरिकी थिंक टैंक
 ये भी पढ़ें- 5 वर्षों में चीन, पाकिस्‍तान से आगे होगा भारत, आतंकवाद की कीमत चुकाएगा पाक

आपको बता दें कि द नेशनल इंटेलिजेंस काउंसिल वह संस्था है जो अमेरिकी खुफिया समुदाय के लिए मध्यावधि और दीर्घावधि के लिए रणनीति तैयार करने का काम करती है। द नेशनल इंटेलिजेंस काउंसिल की इस रिपोर्ट के अनुसार भारत के सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था में चीन की अर्थव्यवस्था के नरम पड़ने का भी बड़ा योगदान होगा। हालांकि, यह भी माना है कि असमानता और धार्मिक मुद्दों पर तनाव की वजह से विकास का विस्तार काफी जटिल हो जाएगा। ये भी पढ़ें- ट्रंप ने डायल किया शी जिनपिंग का नंबर और कहा वन चाइना पॉलिसी का सम्‍मान करुंगा!

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान अपने लिए कुछ अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों की तलाश करेगा, जिनसे उसे आर्थिक और सुरक्षा के मामले में मदद मिल सके। साथ ही, यह भी कहा गया है कि आतंकवाद पर लगाम लगाने की कोशिश के चलते इस्लामाबाद को कई मोर्चों पर आतंरिक सुरक्षा खतरों का सामना करना पड़ेगा। वहीं दूसरी ओर, भारत का समीकरण इसकी बढ़ती आर्थिक ताकत और हैसियत के चलते और भी जटिल हो जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार भारत अपने हितों की रक्षा के लिए पेइचिंग, मॉस्को और वॉशिंगटन के साथ रिश्तों में संतुलन बनाए रखेगा और इससे दुनिया में दबदबा कायम करने में मदद मिलेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
india will become the fastest growing economy in 5 years
Please Wait while comments are loading...