फ्रांस देगा भारत को 36 राफेल विमान, 58 हजार करोड़ की डील फाइनल

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद आज भारत के जंगी बेड़े में 36 राफेल लड़ाकू विमान जुड़ने का रास्ता साफ हो गया है। नई दिल्ली में आज 36 राफेल विमानों की डील पर फ्रांस और भारत के रक्षामंत्रियों ने हस्ताक्षर किए।

rafaal

भारत-फ्रांस के बीच 36 राफेल विमानों के लिए 58,000 करोड़ की डील हुई है। डील के मुताबिक फ्रांस भारत को 36 राफेल लड़ाकू विमान और दूसरे हथियार देगा।

इस डील पर हस्ताक्षर के लिए एक दिन पहले ही फ्रांस के रक्षा मंत्री जे यीव ली ड्रियान 22 भारत पहुंचे हैं। उन्होंने भारत के रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर के साथ सौदे पर  हस्ताक्षर किए।

पढ़ें: रूस की सेना पहुंची पाकिस्तान, पहली बार 17 दिनों तक होगा युद्धाभ्‍यास

फ्रांस के साथ राफेल विमानों के सौदे को लेकर लंबे समय से बातचीत चल रही थी। विमानों के दामों को लेकर भी लंबी बातचीत दोनों मुल्कों के बीच काफी बात हुई।

डील के मुताबिक, 18 महीने के बाद भारत को पहला विमान मिलेगा। तीन साल बाद 2019 में विमान भारत को मिलने शुरू होंगे और सभी 36 विमान साढ़े पांच साल में भारत पहुंच जाएंगे।

साढ़े पांच साल में भारत पहुंचेंगे सभी विमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डेढ़ साल पहले अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान 36 राफेल विमान खरीदने की घोषणा की थी। इस दौरान दोनों देशों ने गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट डील के लिए समझौता भी किया था।

राफेल लड़ाकू विमानों को फ्रांस की डसाल्ट एविएशन कंपनी बनाती है। डील के मुताबिक रफाल के साथ फ्रांस भारत को हवा से मार करने वाली मिसाइलें और दूसरे हथियार भी देगा।

इस्लामाबाद के आसमान पर F-16 की उड़ान के पीछे की पूरी कहानी

राफेल की खासियत ये है कि ये 3 हजार 800 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है। राफेल से भारत पड़ोसी देशों के कई अड्डों के निशाना बना सकता है

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India Signs 58000 Crore Deal For 36 Rafale Fighter Jets With France
Please Wait while comments are loading...