जम्‍मू कश्‍मीर में देश की सबसे लंबी सुरंग क्‍यों कर रही है पीएम मोदी का इंतजार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

श्रीनगर। देश की सबसे लंबी सुरंग अब बनकर तैयार है और जल्‍द ही इसे आम यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। जम्‍मू कश्‍मीर में जम्‍मू श्रीनगर नेशनल हाइवे पर बनी इस सुरंग ने ट्रायल रन को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इस माह के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सुरंग का उद्घाटन करेंगे।

जम्‍मू कश्‍मीर में सबसे लंबी सुरंग पीएम मोदी के इंतजार में

9.2 किलोमीटर का रास्‍ता

यह सुरंग 9.2 किलोमीटर तक है और हाइवे पर 286 किलोमीटर लंबे चार लेन वाले प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा है। 23 मई 2011 को इस सुरंग का निर्माण शुरू हुआ था। अधिकारियों के मुताबिक हिमालय के निचले हिस्‍से में बनी इस सुरंग के निर्माण में करीब 3,720 करोड़ रुपए की लागत आई है। यह सुरंग 1200 मीटर लंबी है और यह भारत की पहली सुरंग है जो विश्‍वस्‍तरीय इंटीग्रेटेड टनल कंट्रोल सिस्‍टम से लैस है। इस सिस्‍टम के जरिए वेंटीलेशन, फायर कंट्रोल, सिग्‍नल, कम्‍यूनिकेशन और इलेक्ट्रिकल सिस्‍टम को आटोमैटिकली एक्टिव रखा जाएगा। इस सुरंग की वजह से जम्‍मू और श्रीनगर के बीच जो सफर तय होता है, उसके कुल समय में करीब ढाई घंटे की कमी आएगी। इस सुरंग की वजह से जम्‍मू के चेनानी और और नाश्री के बीच की दूरी अब घटकर सिर्फ 10.9 किलोमीटर ही रह जाएगी जो वर्तमान समय में 41 किलोमीटर है।

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

अधिकारियों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नौ और 15 मार्च के बीच इस टनल का ट्रायल रन पूरा किया गया है। पीएम मोदी इस माह के अंत में इसका उद्घाटन करेंगे और फिर से जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इस सुरंग के ऑपरेशनल हो जाने के बाद बर्फबारी और हिमस्‍खलन की वजह से नेशनल हाइवे 1A पर लगने वाले ट्रैफिक जाम को कम किया जा सकेगा। इस सुरंग में सफर के लिए हल्‍के वाहनों को एक तरफ के लिए 55 रुपए और दोनों तरफ के लिए 85 रुपए देने पड़ेंगे। एक माह के लिए हल्‍के वाहनों को 1,870 रुपए बतौर शुल्‍क अदा करने होंगे। वही भारी वाहनों जैसे मिनी बस के लिए फीस एक तरफ से 90 रुपए और दोनों तरफ के लिए 135 रुपए अदा करने होंगे। साथ ही बस और ट्रकों को एक तरफ के लिए 190 रुपए और दोनों तरफ के 285 रुपए अदा करने होंगे। इस सुरंग पर 124 सीसीटीवी कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगा। हर 75 मीटर की दूरी पर सीसीटीवी इंस्‍टॉल किए गए हैं। साथ ही एक थ्री-टीयर सिस्‍टम के जरिए इसके अंदर बिजली का इंतजाम किया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India's longest road tunnel on Jammu-Srinagar National Highway soon to be open for traffic.
Please Wait while comments are loading...