ब्रिटेन को पछाड़ कर, 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अंग्रेजों ने हम पर 200 साल तक राज किया लेकिन आज वो हमसे अर्थव्यवस्था के मामले में पीछे हो गए। ये हम नहीं कह रहे बल्कि यह बात फोर्ब्स मैगजीन की एक रिपोर्ट में सामने आई है।

जानकारी के मुताबिक यूरोपियन यूनियन से बाहर होने के बाद ब्रिटेन में पैदा हुई समस्याओं और अपनी तेज अर्थव्यवस्था के कारण भारत ने पछाड़ दिया है। भारत ऐसा 150 साल में पहली बार करने में कामयाब हो सका है।

मैगजीन की रिपोर्ट के मुताबिक यह बदलाव बीते 25 सालों से भारत की तेज वृद्धि और साल भर से पाउंड की घटती कीमत की वजह से ऐसा हुआ है।

नियमों के उल्लंघन पर आरबीआई ने पांच बैंकों पर लगाया जुर्माना

modi-may-britain-india-

इसलिए हुआ ऐसा!

रिपोर्ट के अनुसार अनुमान लगाया गया था कि 2020 में भारत की जीडीपी, ब्रिटेन से ज्यादा हो जाएगी लेकिन बीते साल भर में में पाउंड की कीमत में 20 फीसदी से भी ज्यादा की कमी ने इसे और गति दे दी।

सके कारण प्रति डॉलर 0.81 ग्रेट ब्रिटेन पाउंड (जीबीपी ) की एक्सचेंज रेट से 2016 में 1.87 ट्रिलियन जीबीपी की जीडीपी डॉलर में 2.29 ट्रिलियन की हो गई।

खुलासा: पुरुषों के मुकाबले भारत में महिलाओं की सैलरी में है बड़ा अंतर

दूसरी ओर प्रति 1 डॉलर 66.6 रुपये की विनिमय दर से भारत की 153 ट्रिलियन रुपये की जीडीपी डॉलर में बदल कर 2.30 ट्रिलियन हो गई।'

रिपोर्ट के अनुसार भविष्य में यह अंतर और भी ज्यादा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि 2020 तक जहां भारत 6-8 फीसदी की दर से या फिर इससे भी ज्यादा की दर से वृद्धि करेगा, वहीं ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था सिर्फ 1-2 फीसदी की दर से ही आगे बढ़ सकेगी।

किरण रिजिजू ने कहा...

देश की उपलब्धि पर अपनी राय व्यक्त करते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने अपने ट्विटर एकाउंट पर लिखा है कि भारत,ब्रिटेन से आगे निकल गया । जर्मनी अमेरिका, चीन और जापान के बाद 5वीं बड़ी जीडीपी बन गया।

VIDEO: नायर की बल्‍लेबाजी का मुरीद हुआ अंग्रेज, पहन ली टीम इंडिया की जर्सी

बता दें कि आर्थिक थिंक टैंक, सीईबीआर ने साल 2011 में ही भविष्यवाणी की थी कि, भारत 2020 तक दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

साथ ही इंटरनेशल मॉनेट्री फंड (IMF) ने इसी साल 8 अक्टूबर को अनुमान जताया था कि भारत यूरोपीय देशों से इसी फाइनेंसियल ईयर में आगे बढ़ जाएगा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India Overtakes Britain As The World's Sixth Largest Economy
Please Wait while comments are loading...