दुनिया के Top 10 धनी देशों में 7वें नंबर पर पहुंचा भारत

Subscribe to Oneindia Hindi

दिल्ली। दुनिया के टॉप 10 धनी देशों में भारत का भी नाम है। दुनिया के इन दस धनी देशों की सूची में भारत को सातवें नंबर पर रखा गया है। इस लिस्ट में अमेरिका टॉप पर है। देशों की कुल व्यक्तिगत संपत्ति को आधार बनाते हुए न्यू वर्ल्ड वेल्थ ने यह लिस्ट जारी की है।

READ ALSO: इन 6 मामलों में हमारी इंडिया है वर्ल्ड में बेस्ट

top ten wealthiest nations

कुल व्यक्तिगत संपत्ति के आधार पर टॉप 10 लिस्ट

न्यू वर्ल्ड वेल्थ की इस रिपोर्ट में भारत की कुल व्यक्तिगत संपत्ति 5600 बिलियन डॉलर आंकी गई है। दुनिया के दस धनी देशों की लिस्ट में सातवें स्थान पर भारत को रखा गया है। कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और इटली इस लिस्ट में भारत से नीचे हैं।

कनाडा कुल व्यक्तिगत संपत्ति 4,700 बिलियन डॉलर के साथ आठवें स्थान पर, ऑस्ट्रेलिया 4,500 बिलियन डॉलर कुल व्यक्ति संपत्ति के साथ नौंवे स्थान पर और इटली 4,400 बिलियन डॉलर कुल व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दसवें स्थान पर है।

इस लिस्ट में अमेरिका टॉप पर

दुनिया के धनी देशों की इस लिस्ट में अमेरिका टॉप पर है। इसकी कुल व्यक्तिगत संपत्ति 48,900 बिलियन डॉलर आंकी गई है। अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर चीन है और तीसरे पायदान पर जापान है। रिपोर्ट में चीन की कुल व्यक्तिगत संपत्ति 17,400 बिलियन डॉलर और जापान की कुल व्यक्तिगत संपत्ति 15,100 बिलियन डॉलर है।

READ ALSO: IRCTC: रेलवे के स्लीपर और जनरल क्लास में यात्री ले सकेंगे चादर, तकिया

top ten list of richest contries

टॉप टेन लिस्ट के अन्य देश

इस टॉप टेन लिस्ट में चौथे पोजिशन पर यूनाइटेड किंगडम (9,200 बिलियन डॉलर), पांचवें पर जर्मनी (9,100 बिलियन डॉलर) और छठे स्थान पर फ्रांस (6,600 बिलियन डॉलर) है।

क्या है कुल व्यक्तिगत संपत्ति

प्रोपर्टी, कैश, इक्विटीज और बिजनेस को जोड़कर उसमें से देनदारियों को घटाने के बाद जो बचता है, उस आधार पर कुल व्यक्तिगत संपत्ति का आंकलन किया जाता है। रिपोर्ट का कहना है कि इसमें सरकारी फंड को नहीं जोड़ा गया है।

READ ALSO: पैन कार्ड नंबर दे देता है आपके नाम का सुराग, पढ़िए कैसे

ज्यादा जनसंख्या होने की वजह भारत की रैंकिग ज्यादा

इस टॉप टेन धनी देशों की लिस्ट में भारत इसलिए सातवें नंबर पर है क्योंकि इसकी जनसंख्या बहुत ज्यादा है। रिपोर्ट के अनुसार, अगर जनसंख्या के नजरिए से देशों की कुल व्यक्ति संपत्ति देखी जाय तो ऑस्ट्रेलिया की रैंकिंग काफी अच्छी है क्योंकि इसकी जनसंख्या भारत के 1.2 अरब लोगों की तुलना में बहुत कम, महज 2.3 करोड़ है। ऑस्ट्रेलिया इस रैंकिंग में भारत से नीचे नौवें स्थान पर है।

चीन सबसे ज्यादा तेजी से धनी होने वाला देश

रिपोर्ट में चीन को पिछले 15 सालों में सबसे ज्यादा तेजी से धनी होने वाला देश बताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया भी मजबूती से धनी होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India is on seventh position in the list of top ten richest countries of world. New World Wealt released a list based on total individual wealth.
Please Wait while comments are loading...