इसी शीतकालीन सत्र में बदला जा सकता है इनकम टैक्स एक्ट

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। गुरुवार की देर शाम से रात तक पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में कैबिनेट की मीटिंग हुई है। यह मीटिंग करीब 2 घंटे तक चली है। बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में सरकार ने कुछ नियमों को बदलने पर बात की है और अघोषित आय बैंक में जमा करने वालों पर करीब 60 फीसदी का इनकम टैक्स पेनाल्टी के रूप में लगाए जाने का का फैसला किया है।

cabinet meeting

पीएम मोदी के विरोधियों से हाथ मिलाना चाहता है पाकिस्‍तान

सरकार द्वारा यह फैसला जन धन अकाउंट में महज दो हफ्तों के अंदर 21 हजार करोड़ रुपए जमा होने के बाद लिया गया है। 500 और 1000 रुपए के नोट बैन होने से पहले जिन खातों का बैलेंस जीरो था, अब उन्हें हजारों रुपए जमा किए गए हैं। आशंका जताई जा रही है कि इन खातों को कालेधन को सफेद करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसके तहत सरकार नया कानून बनाने की सोच रही है।

हिटलर से भी ज्यादा दहशत पीएम मोदी ने पैदा कर दी है: ममता बनर्जी

इस कैबिनेट मीटिंग में क्या बातें हुई हैं, सरकार द्वारा इस पर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। इस तरह की मीटिंग में क्या फैसले लिए जाते हैं, उनके बारे में आमतौर पर कोई बयान जारी नहीं किया जाता है।

सरकार द्वारा 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैन किए गए नोटों को बैंक में जमा करके नई करंसी प्राप्त करने की छूट दी थी। सरकार अब उस अघोषित आय पर टैक्स लगाना चाहती है, जिसे लोगों ने घोषित नहीं किया था और अब उसे किसी न किसी तरीके से बैंक में जमा किया जा रहा है।

नोटबंदी के फैसले पर PM नरेंद्र मोदी पर भड़के दिग्गज बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा

अधिकारियों ने 50 दिन के इस समय के दौरान बैंकों में कालाधन जमा करने वाले उन लोगों पर 200 फीसदी का जुर्माना और 30 प्रतिशत टैक्स लगाने का भी प्रस्ताव रखा, जिन्होंने इस 50 दिन की छूट का फायदा उठाकर अपने कालेधन के सफेद किया है।

सूत्रों के अनुसार इसी शीतकालीन सत्र में सरकार इनकम टैक्स एक्स में संशोधन करने की योजना बना रही है। संशोधन के तहत कालाधन रखने वाले लोगों पर 45 फीसदी से भी अधिक टैक्स और जुर्माना लगाए जाने का प्रस्ताव हो सकता है। आपको बता दें कि 30 सितंबर को खत्म हुई वनटाइम इनकम डिस्क्लोजर स्कीम के तहत जिन लोगों ने अपनी अघोषित आय को घोषित किया था, उन पर ये टैक्स और जुर्माना लगा था।

जिन लोगों ने इस समयावधि में भी अपनी अघोषित आय घोषित नहीं की थी, उन लोगों पर 60 प्रतिशत के करीब टैक्स लगाया जा सकता है। आपको बता दें कि 2015 में विदेश में कालाधन रखने वालों पर भी यही टैक्स लगाया गया था।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
income tax act may be amended in this winter session
Please Wait while comments are loading...