राष्ट्रपति चुनाव में इस बार क्या है नया, पढ़िए 5 खास बातें

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव के लिए देश के सभी विधायक और सांसद मतदान कर रहे हैं। मुख्य मुकाबला एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपी की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच है। मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे तक चलेगा। इस बार के चुनाव में कुछ ऐसी खास बातें हैं जो आपके लिए जाननी जरूरी हैं।

खास पेन से ही होगी वोटिंग

खास पेन से ही होगी वोटिंग

चुनाव आयोग ने वोटिंग के लिए एक विशेष सीरियल नंबर के बैंगनी रंग की स्याही के पैन का इस्तेमाल किया है। निजी पेन का प्रयोग इस चुनाव में वर्जित है। वोटिंग चैंबर में प्रवेश करने से पहले ही सभी विधायकों और सांसदों से उनके निजी पेन पोलिंग स्टाफ द्वारा ले लिए जाएंगे। चुनाव आयोग ने साफ कहा है कि केवल उनके दिए गए विशेष पेन से ही किया मतदान मान्य होगा।

किसने बनाया है ये खास पेन

किसने बनाया है ये खास पेन

इस पेन का निर्माण मैसूर पेंट्स एंड वर्निश लिमिटेड ने किया है। यह वही कंपनी है जो आम चुनावों में वोटर की उंगली पर लगने वाली बैंगनी कलर की स्याही बनाती है। वोटिंग चैंबर में प्रवेश करने से पहले ही विधायकों और सांसदों को पोलिंग स्टाफ विशेष पेन देगा। वोट डालने के बाद जब सांसद या विधायक चैंबर से बाहर निकलेंगे तो उनसे वो विशेष पेन वापस ले लिया जाएगा।

'क्या करें' और 'क्या ना करें' के पोस्टर

'क्या करें' और 'क्या ना करें' के पोस्टर

इस चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने पहली बार 'क्या करें' और 'क्या ना करें' लिखे हुए पोस्टर तैयार किए हैं। इन पोस्टर्स में सांसदों, विधायकों और राजनीतिक दलों के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सुबह 10 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे तक जारी रहेगा। इस चुनाव के लिए कुल 32 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इनमें एक पोलिंग स्टेशन संसद भवन के कमरा नंबर 62 में बनाया गया है और बाकी 31 पोलिंग स्टेशन में से हर राज्य की विधानसभा में 1-1 केंद्र बनाया गया है।

दो रंग के बैलेट पेपर

दो रंग के बैलेट पेपर

चुनाव आयोग ने इस चुनाव के लिए दो रंग के बैलेट पेपर बनाए हैं। सांसदों के लिए हरे रंग का बैलेट पेपर और विधायकों के लिए गुलाबी रंग का बैलेट पेपर बनाया गया है। इसके अलावा चुनाव आयोग ने 14 राज्यसभा सांसदों और 41 लोकसभा सांसदों को उनके राज्य की विधानसभा में भी वोट डालने की अनुमति दी है। इनमें ज्यादातर सांसद तृणमूल कांग्रेस के हैं, जो पश्चिम बंगाल की विधानसभा में अपना वोट डालेंगे। वहीं, 5 विधायक संसद भवन में वोट डालेंगे।

वो सांसद, जो विधानसभा में डालेंगे वोट

वो सांसद, जो विधानसभा में डालेंगे वोट

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, जिन्होंने अभी तक सांसद के पद से इस्तीफा नहीं दिया है, भी अपना वोट यूपी की विधानसभा में ही डालेंगे। वहीं, गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर, जो अभी भी राज्यसभा सांसद हैं, अपना वोट गोवा की विधानसभा में ही डालेंगे। इनके अलावा झांसी सीट से लोकसभा सांसद उमा भारती भी अपना यूपी विधानसभा में डालेंगी

ये भी पढ़ें-मोदी के गुजरात से BJP के एक विधायक नहीं देंगे कोविंद को वोट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Important things about President Election 2017.
Please Wait while comments are loading...