कामियाबी: IIT के पूर्व छात्र को मिला 'टेक्निकल ऑस्कर' अवार्ड

पराग हवलदार जो की आईआईटी खगड़पुर के छात्र थे, उन्हें अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स एंड साइंसेज की ओर से टेक्निकल अचीवमेंट अवार्ड दिया गया है। पराग को टेक्निकल ऑस्कर अवार्ड ने नवाजा गया है।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारत के लिए ये खबर सीना चौड़ा करने वाला है। भारत के साथ-साथ आईआईटी के लिए भी ये खबर शान की बात की है। दरअसल देश के एक पूर्व आईआईटी के छात्र ने देश का नाम रौशन किया है। आईआईटी खड़गपुर के एक पूर्व छात्र ने 'टेक्निकल ऑस्कर' अपने नाम कर लिया है। जी हां पराग हवलदार जो की आईआईटी खगड़पुर के छात्र थे, उन्हें अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स एंड साइंसेज की ओर से टेक्निकल अचीवमेंट अवार्ड दिया गया है।

 IIT-Kharagpur alumnus wins 'Tech Oscar'

पराग को टेक्निकल ऑस्कर अवार्ड ने नवाजा गया है। पराग को यह पुरस्कार फेसियल परफार्मेंस कैप्चर तकनीक पर आधारित एक्सप्रेशन विकसित करने के लिए दिया गया है। पराग को 11 फरवरी को ये सम्मान बेवर्ली हिल्स में दिया जाएगा। पराग ने साल 1991 में आईआईटी खड़गपुर से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की डिग्री की। उसके बाद यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया से पीएचडी की। उसके बाद उन्होंने सोनी पिक्चर के साथ काम शुरू किया। वह इमेजवर्क्स में सॉफ्टवेयर सुपरवाइजर हैं। इसके बाद उन्होंने सोनी पिक्चर्स इमेजवर्क्स में काम शुरू किया, जिसके बाद उन्होंने एक्सप्रेशन बेस्ड फेशियल परफॉर्मेंस-कैप्चर टेक्नोलॉजी डेवलप की।

उन्हें इसी टेक्नोलॉजी को डेवलपमेंट करने के लिए सम्मानित किया गया। आपको बता दें कि पराग और उनकी टीम ने जिस टेक्नोलॉजी को डेवलप किया, उसके बाद से रियलिस्टिक कैरेक्टर वाले एनिमेशन बनाना आसान हो गया। उनकी इस उपलब्धि की वजह से उन्हें टेक्निकल ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया। उन्हें 11 फरवरी को ये सम्मान दिया जाएगा। गौरतलब है कि पराग के लोकप्रिय काम में वाचमैन, ग्रीन लानटेन, द अमेजिंग स्पाइडरमैन प्रमुख है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
An IIT-Kharagpur alumnus has won the prestigious Technical Achievement Award (the Scientific & Technical Awards prize), popularly called the 'Technical Oscar', awarded by the Academy of Motion Pictures and Sciences.
Please Wait while comments are loading...