हैदराबाद यूनिवर्सिटी हॉस्टल में रोहित वेमुला के बाद एक और छात्र ने की खुदकुशी

Subscribe to Oneindia Hindi

हैदराबाद। हैदराबाद यूनिवर्सिटी के फाइन आर्ट्स के छात्र ने हॉस्टल के अपने कमरे में फांसी लगाकर जान दे दी। उसके पास से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला। फिलहाल खुदकुशी की पुख्ता वजह का पता नहीं लग पाया है। ठीक इसी तरह से जनवरी में जातिगत भेदभाव का आरोप लगाकर दलित छात्र रोहित वेमुला ने कैंपस के हॉस्टल में खुदकुशी की थी।

READ ALSO: jio के ग्राहकों ने बताया कैसा चल रहा है सिम, आ रही हैं ये 5 दिक्कतें

suicide

हॉस्टल रूम में अकेला था छात्र

फाइन आर्ट्स के फर्स्ट ईयर का स्टूडेंट एन प्रवीण कुमार ने जब हॉस्टल के रूम नंबर 204 में फांसी लगाई तब वह अकेला था। प्रवीण का रूममेट दूसरे स्टूडेंट के कमरे में था। जब रूममेट सुबह के चार बजे लौटा तो दरवाजा खटखटाने पर प्रवीण ने दरवाजा नहीं खोला।

उसके बाद हॉस्ट्ल के बाकी स्टूडेंट्स भी जमा हो गए और दरवाजा तोड़कर देखा तो प्रवीण फांसी से लटका हुआ था। उसे तुरंत यूनिवर्सिटी के हेल्थ सेंटर में लाया गया तो उसकी नब्ज बंद थी। उसे सिटीजन हॉस्पिटल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित किया गया।

आत्महत्या की वजहों का कुछ पता नहीं

पुलिस का कहना है कि हैदराबाद के शादनगर का रहनेवाला प्रवीण यूनिवर्सिटी में नया था। उसने फाइन आर्ट्स में एक महीने पहले ही दाखिला लिया था।

किसी की उससे ठीक से जान-पहचान अभी नहीं हुई थी इसलिए खुदकुशी की वजहों के बारे में स्टूडेंट्स कुछ बता नहीं पाए। प्रवीण ने पीछे कोई सुसाइड नोट नहीं छोड़ा जिससे पता लगे कि उसने खुदकुशी क्यों की?

घरवालों को भी नहीं मालूम प्रवीण ने क्यों खुदकुशी की?

25 साल का प्रवीण ओबीसी मिड्ल क्लास फैमिली से था। उसके पिता बीएसएनएल में काम करते हैं। उसके भाइयों ने बताया है कि घर में कोई आर्थिक परेशानी नहीं है और प्रवीण ने घरवालों को कभी नहीं बताया कि वह किसी वजह से दुखी था।

क्या प्रवीण का नोटबुक ही है 'सुसाइड नोट'?

पुलिस को प्रवीण का एक नोटबुक मिला है जिसमें उसने लिखा था, 'मैं क्यों ठीक से पढ़ाई नहीं कर पा रहा हूं? मैं क्यों हर चीज से डरा सा रहता हूं? मैं अगर पढ़ाई करके कुछ हासिल नहीं करूंगा तो जीवन जीने का कोई अर्थ नहीं रह जाएगा। मैं क्यों हमेशा नाखुश रहता हूं? मैं क्यों ऐसा महसूस करता हूं कि मैं बेहद अकेला हो चुका इंसान हूं।'

जनवरी में रोहित वेमुला की खुदकुशी पर हुआ था बवाल

हैदराबाद यूनिवर्सिटी के कैंपस के हॉस्टल में जनवरी में दलित छात्र रोहित वेमुला ने अधिकारियों पर जातिगत भेदभाव करने का आरोप लगाकर खुदकुशी कर ली थी। उसके बाद हैदराबाद यूनिवर्सिटी में छात्रों ने आंदोलन किया था और यह मामला राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में रहा था।

READ ALSO: बोले अखिलेश- मुझे शिवपाल मंजूर, नेताजी को तंग मत करो

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A first year student of Fine Arts at University of Hyderabad, N Praveen Kumar hanged himself in hostel room.
Please Wait while comments are loading...