उपराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष के दर्जन भर सांसदों ने दिया वेंकैया नायडू को वोट

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। एनडीए के उम्मीदवार वेंकैया नायडू के रूप में शनिवार को देश को 13वें उपराष्ट्रपति मिल गए। उनकी जीत का सबसे बड़ा कारण रहा क्रॉस वोटिंग, जिसके चलते इस लड़ाई में कांग्रेस काफी पिछड़ गई। भाजपा के सूत्रों का दावा है कि विपक्ष के करीब दो दर्जन सासंद ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी पार्टी के उम्मीदवार को वोट न देते हुए भाजपा के उम्मीदवार वेंकैया नायडू को वोट दे दिया है।

उपराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष के दर्जन भर सांसदों ने दिया वेंकैया नायडू को वोट

शनिवार को हुई इस वोटिंग में वेंकैया नायडू को कुल 516 वोट मिले। जहां एक ओर नायडू को 68 फीसदी वोट मिले, वहीं दूसरी ओर विपक्ष की तरफ से उपराष्ट्रपति की रेस में हिस्सा ले रहे गोपालकृष्ण गांधी को महज 32 फीसदी वोट मिले। गोपालकृष्ण गांधी को 244 वोट मिले, यानी दोनों के मतों में 272 वोटों का अंतर है। आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने 2012 और 2007 के चुनावों में क्रमशः 252 और 233 वोटों से विजय हासिल की थी।

विपक्ष के लिए सबसे चिंता का विषय यह है कि उनके उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी को विपक्ष की राष्ट्रपति पद की रेस में हारी उम्मीदवार मीरा कुमार से सिर्फ 19 वोट अधिक मिले हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में जितने सांसदों ने मीरा कुमार का समर्थन किया था, उससे करीब 40 अतिरिक्त सांसदों ने गोपालकृष्ण गांधी का समर्थन किया है। ऐसे में सिर्फ 19 वोट अधिक मिलने का मतलब साफ है कि कुछ विपक्ष के सांसदों ने भी एनडीए के उम्मीदवार वेंकैया नायडू को ही वोट दे दिया है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
huge cross voting led NDA nominee M Venkaiah Naidau vice president of india
Please Wait while comments are loading...