500 और 1000 के नोट बैन के बाद कैसे होगा यूपी में चुनाव?

केंद्र सरकार के फैसले के बाद कैसे चुनाव लड़ेंगी राजनीतिक पार्टियां, सरकार के फैसले के बाद चुनावी गणित पर पड़ेगा बड़ा असर

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अचानक से 500 और 1000 रुपए के नोट को प्रतिबंधित कर दिया है, उसने यूपी की राजनीतिक पार्टियों और नेताओं की मुश्किलें काफी बढ़ा दी होंगी।

election

आपके पास भी हैं 500 और 1000 के नोट, यहां से बदल लें

कहां से आएगा पैसा

यूपी चुनाव में महज कुछ महीने बचे हैं और तमाम राजनीतिक पार्टियां इसकी तैयारियों में जुटी है। लेकिन जिस तरह से 500 और 1000 के नोट पर प्रतिबंध लगा है उसने एक बड़ा सवाल यह खड़ा कर दिया है कि कैसे चुनाव में पैसे का इस्तेमाल किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा- आज रात से 500 और 1000 रुपए के नोट बंद, आएंगे 2000 के नोट

पैसों का लेन-देन बड़ी मुश्किल

चुनाव में पैसों की बड़ी लेन-देन बड़ी नोटों के स्वरूप में होती है और इसकी सबसे बड़ी वजह यह होती है कि बड़े नोटों को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जाता है। नए फैसले के बाद राजनेताओं के पास जमा बड़ी संख्या में पैसा उनकी मुश्किल बन सकता है।

500-1000 के नोट बंद, सोशल मीडिया ने कहा- सर्जिकल स्ट्राइक ऑन ब्लैकमनी

कैसे बंटेगे तोहफे चुनाव में 

राजनीतिक पार्टियां पैसों का इस्तेमाल पार्टी के कार्यकर्ताओं को उनके संसदीय क्षेत्र में लड़ने के लिए भेजती है, जिसके जरिए प्रचार गाड़ियों को सजाने, शहरभर में पार्टी का प्रचार करने, लोगों को लुभाने के लिए शराब, कपड़ा सहित तमाम चीजें बांटती है। लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद एक बडी मुश्किल यह भी सामने आई है कि तमाम पार्टियां कैसे राजनीति की आड़ में इस फैसले का तोड़ निकालती हैं।

एक नंबर का पैसा बड़ी चुनौती

यहां एक बात यह भी ध्यान रखने वाली है कि सरकार ने 2000 रुपए के नए नोट लाने का भी फैसला लिया है, ऐसे में राजनीतिक पार्टियों को इस नोट को हासिल करने के लिए बैंक का रुख अख्तियार करना पड़ेगा, जिसके लिए एक नंबर के पैसे का बैंक में होना बेहद जरूरी है।

भाजपा के लिए बड़ा फायदा

जिस तरह से समाजवादी पार्टी पिछले कुछ दिनों से महागठबंधन की कोशिशों में जुटी थी और अखिलेश यादव को लोकप्रिय नेता के तौर पर देखा जा रहा है, ऐसे में पीएम मोदी के इस फैसले के बाद भारतीय जनता पार्टी को प्रदेश के चुनाव में इस फैसले का बड़ा फायदा मिल सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
How political parties will fight election in Uttar Pradesh. After the Centre's decision to ban 500 and 1000 rupees note big trouble for the parties.
Please Wait while comments are loading...