बादाम की आड़ में कश्‍मीर में आतंकवाद सप्‍लाई करता पाकिस्‍तान

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की जांच में आया एक हैरान कर देने वाला सच। पाकिस्‍तान से बादाम इंपोर्ट के बहाने आतंकवाद फैलाने के लिए आतंकी घाटी में करते हैं फंड कलेक्‍शन।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

श्रीनगर। बुधवार को राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पाकिस्‍तान से जम्‍मू कश्‍मीर में आने वाले आतंकवाद से जुड़े एक हैरान कर देने वाले सच के बारे में बताया। है। एनआईए की जांच में सामने आया है कि पाकिस्‍तान से कश्‍मीर घाटी में कैलिफोर्निया ऑलमंड्स को इंपोर्ट करने के बहाने फंड ट्रांसफर हो रहा है।

almonds-jammu-kashmir-terrorists-terrorism.jpg

पढ़ें-पाक के जनरल ने भारत को दिया सीपीईसी से जुड़ने का ऑफर 

कैलिफोर्निया आलमंड के बहाने टेरर फंडिंग

एनआईए को जानकारी मिली कि यह काम ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर पर बड़े पैमाने पर चल रहा है। एनआईए ने घाटी में आतंकवाद के लिए जरूरी फंड कलेक्‍शन से जुड़ी एक जांच प्रक्रिया को शुरू की। 

एनआईए अधिकारियों की ओर से बताया गया है कि पीओके के व्‍यापारी कैलिफोर्निया आलमंड्स लेते हैं और उसे भेजते हैं। इस पैसे को फिर घाटी में आतंकवाद की साजिशों को अंजाम देने में प्रयोग किया जाता है।

भारत और पाकिस्‍तान के बीच क्रॉस-लाइन ऑफ कंट्रोल एग्रीमेंट सिस्‍टम के अनुसार जम्‍मू कश्‍मीर के दोनों तरफ उत्‍पादों का आदान-प्रदान किया जाता है। इन उत्‍पादों में ही कैलिफोर्निया आलमंड भी है जिसे पीओके में पैदा किया जाता है।

पढ़ें-इंडियन आर्मी ने 2016 में कश्‍मीर में खोए अपने 71 सैनिक  

पीओके से होता है व्‍यापार

एनआईए अधिकारियों को कैलिफोर्निया आलमंड के आदान-प्रदान से जुड़े कुछ डॉक्‍यूमेंट्स मिले थे।

इन डॉक्‍यूमेंट्स से साफ है कि पीओके से आ रहे कैलिफोर्निया आलमंड्स को आतंकवादी संगठनों के मकसदों को पूरा करने के लिए प्रयोग किया जा रहा है।

एनआईए ने नार्थ कश्‍मीर के बारामूला के सलामाबाद और पुंछ के चाकन द बाग में स्थित ट्रेड सेंटर पर सर्च ऑपरेशन चलाया था।

कुछ माह पहले एनआईए को जानकारी मिली थी कुछ बिजनेसमेन और ट्रेडर्स आतंकवादी गतिविधियों को संचालित करने में मदद कर रहे थे।

पढ़ें-जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकवादियों को कितनी मिलती है सैलरी 

वेस्‍ट एशिया और यूरोप से घाटी में आ रहा पैसा

एनआईए ने घाटी में आने वाले पैसे की की जांच की और एनआईए को पता लगा वेस्‍ट एशिया और यूरोप के रास्‍ते जम्‍मू कश्‍मीर में पैसा भेजा जा रहा था।

एनआईए को जांच में यह बात भी पता लगी कि सऊदी अरब के कश्‍मीरी व्‍यापारी बिल के जरिए घाटी में पैसा भेज रहे थे।

हिजबुल मुजाहिदीन ने घाटी के कुछ ट्रक डाइवर्स को सीमा पार होने वाले व्‍यापार के लिए अपने साथ मिलाया हुआ है। हिजबुल मुजाहिदीन ने ट्रेडर्स के भेष में अपने कुछ आतंकवादियों को पीओके भेजा था।

ट्रक ड्राइवर्स इन्‍हें पीओके लेकर जाते थे। एनआईए को अपनी जांच में पता लगा है कि पीओके से लौटकर आए आतंकवादियों के पास बड़ी मात्रा में कैश और हथियार थे।

एनआईए को अलग-अलग जगहों से घाटी में 80 करोड़ की धनराशि आने के बारे में जानकारी मिली थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
NIAis probing large scale transfer of funds from Pakistan to India through the import of California almonds (badam giri).
Please Wait while comments are loading...