तस्वीरें गवाह हैं, दिल्ली एनसीआर की हवा खराब है जनाब

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब है। धुंध की वजह से सब कुछ धुआं-धुआं सा है। 1800 स्कूलों में ताला लग गया है। कम से कम 9 लाख बच्चों की पढ़ाई प्रभावित है। लोग बीमार हो रहे हैं। अस्पतालों के चक्कर लगा रहे हैं। कुल मिलाकर दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है। लेकिन कैसे? यह सवाल आते ही तरह-तरह के आरोप-प्रत्यारोप हो रहे हैं। हर कोई अपनी जिम्मेदारी दूसरे पर मढ़ रहा है।

smog in noida

देश की राजधानी की खराब होती हवा को लेकर उपराज्यपाल नजीब जंग ने शनिवार शाम हाईलेवल मीटिंग बुला ली। खराब का हवा का 17 सालों का रिकॉर्ड टूटा गया तब जाकर एनजीटी की भी नींद खुली और दिल्ली सरकार को फटकार लगाई। अब दिल्ली सरकार भी इसकी जिम्मेदारी किसी और पर मढ़ रही है।

पढ़ें: फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आधी रात से लागू होगी नई कीमतें

किसी ने पटाखे तो किसी ने पुआल को बताया वजह
दिवाली के बाद बिगड़ी दिल्ली की आबोहवा को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा और विरोध पटाखों का हो रहा है। कुछ लोगों का कहना है कि दिल्ली एनसीआर में इतने पटाखे छूटे कि हर तरफ धुआं छा गया। लेकिन असल वजह क्या है इसका किसी को पता नहीं है। मौसम विभाग के अधिकारियों का यह भी कहना है कि पंजाब और हरियाणा के किसानों ने खेतों में पुआल और फसलों के अवशेष जला दिए जिसकी वजह से अचानक धुंध छा गई है। फैक्ट्रियों और डीजल गाड़ियों से निकले वाला धुआं भी मुसीबत बन रहा है।

smog

एक ही जगह से ली गई दो तस्वीरें
नोएडा के सेक्टर 16 मेट्रो स्टेशन के पास दिवाली के पहले और बाद ली गई तस्वीरों में अंतर साफ तौर पर देखा जा सकता है। एक तस्वीर जो दिवाली के पहले की है जिसमें सब कुछ साफ है लेकिन दूसरी तस्वीर में कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है। पास में बना मेट्रो स्टेशन तक धुंध में डूब गया है।

पढ़ें: 10 साल के बच्चे ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- दुनिया घूमते हैं, कभी मेरे गांव भी आ जाइए

क्या है मानक
प्रदूषण के दो मानक PM 2.5 और PM 10 होते हैं। PM 10 का सामान्य स्तर 100 होता है जबकि PM 2.5 का सामान्य स्तर 60 है। हाल ही में PM 10 अपने सामान्य स्तर से पांच गुना बढ़कर 500 पर पहुंच गया। यानी हालात बेहद खराब हैं।

सोमवार को बुलाई गई बैठक
पर्यावरण मंत्री अनिल दवे ने कहा कि वह सोमवार को दिल्ली एनसीआर में आने वाले राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे और जल्द समस्या का समाधान निकालेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
heavy smog in delhi ncr air quality is getting worst.
Please Wait while comments are loading...