रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई आज

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में आज बाबरी मस्जिद और रामजन्मभूमि विवाद पर सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट में आज इस मामले में दायर 20 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई होगी, यह सुनवाई दोपहर दो बजे होगी। इस मामले से जुड़े सभी पक्षकार कोर्ट में अपना पक्ष रखेंगे। दरअसल छह साल पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले को बाबरी मस्जिद के पक्षकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, जिसके बाद आज इस मामले में सुनवाई होने जा रही है।

supreme court

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अपने फैसले में रामजन्मभूमि को स्वीकार करते हुए फैसला दिया था कि यह जमीन तीनों ही पैरोकारों के बीच बांट जाए। जिसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर की बेंच करेगी।

इसे भी पढ़ें- 'मंदिर को तोड़कर उसके मलबे से बनाई गई थी बाबरी मस्जिद, इसे बाबर ने नहीं बनवाया था'

Shias claim on Ram Temple | वनइंडिया हिंदी

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले सुब्रमण्यम स्वामी ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से अपील की थी कि इस मामले की जल्द सुनवाई की जाए। जिसके बाद सीजेआई जस्टिस खेहर ने कहा था कि वह इस बात पर सोच रहे हैं कि इसके लिए एक बेंच का गठन कर दिया जाए। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट दोनों पक्ष को मामले में सुलह समझौता करने की पेशकश दी थी। कोर्ट ने पेशकश की थी अगर कोर्ट के बाहर यह मामला आपसी बातचीत से सुलझ जाए तो बेहतर है, यही नहीं अगर दोनों पक्ष चाहें तो सुप्रीम कोर्ट मध्यस्थता करने के लिए भी तैयार है और इसके लिए क जज की नियुक्ति की जा सकती है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Hearing in Supreme court on Ramjanmbhumi and Babri mosque dispute. After 6 year this hearing is going to take place,
Please Wait while comments are loading...