गुजरात बाढ़ : अब तक 75 लोगों की मौत, कई इलाकों में हाई अलर्ट जारी

Written By: Amit
Subscribe to Oneindia Hindi

अहमदाबाद। लगभग पूरा देश बाढ़ से जूझ रहा है और इसका सबसे ज्यादा प्रभाव राजस्थान और गुजरात में देखने को मिल रहा है। देश के इन दोनों पश्चिमी राज्यों में पिछले कई दिनों से हो रही भयंकर बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है और ज्यादातर नदियां उफान पर हैं। गुजरात में हो रही इस रिकॉर्ड तोड़ बारिश से अब तक 75 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 35 हजार लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया है और करीब ढाई हजार लोग अभी भी बाढ़ में फंसे हुए हैं।

सौराष्ट्र है सबसे ज्यादा प्रभावित

सौराष्ट्र है सबसे ज्यादा प्रभावित

गुजरात के सौराष्ट्र और दक्षिण इलाकों में भयंकर बारिश से हालात बेकाबू है। सौराष्ट्र के कुछ जिलों में मूसलाधार बारिश के कारण कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गयी है। भारी बारिश के कारण यहां रेल और बस यातायात प्रभावित हुआ है और लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सेना और एनडीआरएफ राहत व बचाव कार्य जुटी

सेना और एनडीआरएफ राहत व बचाव कार्य जुटी

तेज बारिश के कारण गुजरात में हालात बेकाबू है। शहरों में जहां यातायात ठप है तो ग्रामीण इलाकों में लोगों के घरों में पानी घुस जाने के कारण कई लोगों की मौत तो कई लापता हो चुके हैं। पिछले कई दिनों से बीएसएफ, सेना, वायु सेना व एनडीआरएफ राहत व बचाव कार्य में जुटे हैं। सेना हेलिकॉप्टर के जरिए बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम कर रही है।

नदिया उफान पर

नदिया उफान पर

गुजरात में लगभग सभी नदियां उफान पर है और इसके कारण आसपास के कई गांवो में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। गुजरात में साबरकांठा और बनासकांठा नदियां अपने चरम पर है और इसके आसपास के इलाकों को खाली करवाया गया है। पिछले दो हफ्तों से हो रही तेज और रुक-रुक बारिश के चलते यहां पर भी प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है।

पीएम ने किया दौरा

पीएम ने किया दौरा

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी के साथ राज्य में आए भयंकर बाढ़ का जायजा लेने के लिए हवाई दौरा भी किया। दौरे के बाद आपदा प्रबंधन विभाग को भारत सरकार की तरफ से 500 करोड़ रुपए से ज्यादा मदद का ऐलान किया है।बाढ़ में फंसे लोगों को बाहर निकालने का काम जारी है।

हेलीकोप्टर के जरिए पंहुचाया जा रहा है खाना

हेलीकोप्टर के जरिए पंहुचाया जा रहा है खाना

बाढ़ में फंसे लोगों के लिए खाने पीने में बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। कई इलाकों में हेलीकोप्टर के जरिए लोगों को फूड पैकेट पंहुचाए जा रहे हैं। इसके लिए सेना और एनडीआरएफ काम कर रही है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gujarat Floods: 75 dead and 25,000 people evacuated
Please Wait while comments are loading...