RBI ने किसानों को दी बड़ी राहत,लोन चुकाने के लिए मिली 60 दिनों की मोहलत

किसानों को बड़ी राहत देते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने उन्हें कृषि लोन चुकाने के लिए 60 दिनों का अतिरिक्त सयम दिया है।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद लोगों को कैश की दिक्कत हो रही है। नकदी की संकट शहरों से ज्यादा गांवों में है, क्योंकि वहां एटीएम और बैकों की संख्या कम है। नोटबंदी के बाद नकदी की किल्लत का सामना कर रहे कर्जदार किसानों को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने राहत दी है।

Grace period of 60 days to be provided to farmers whose have crop loan:RBI

आरबीआई ने किसानों को नये साल का तोहफ़ा देते हुए उन्हें कर्ज चुकाने के लिए 60 दिनों की अतिरिक्त मोहलत दी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने किसानों को छोटी मियाद के कृषि लोन अदायगी की मियाद में 60 अतिरिक्त दिन की मोहलत दी है। इतना ही नहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने किसानों को कर्ज चुकाे के लिए 3 प्रतिशत की छूट देने की बात बी कही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि जिन किसानों की लोन की मियाद 1 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच है, उन्हें 60 दिनों की मोहलत दी जाएगी।

उन्हें इस अतिरिक्त समय के लिए कोई पेनेल्टी नहीं देना होगा, बल्कि उन्हें 3 प्रतिशत का इंसेंटिव दिया जाएगा। आपको बता दें कि 3 परसेंट छूट का फ़ायदा समय पर लोन की रकम लौटाने वाले ग्राहकों को ही मिलता है। रिजर्व बैंक ने इस बारे में बैकों को निर्देश दिया है कि वो इस सूचना को ज्य़ादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाए, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा किसान इस छूट का फ़ायदा उठा सकेगें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
RBI said that Grace period of 60 days to be provided to farmers whose crop loan were due in Nov 1 & Dec 31; prompt repayment will get add 3% incentive.
Please Wait while comments are loading...