21.54 लाख लोगों से नहीं वसूलेगी बकाया टैक्स, सरकार को 6.4 करोड़ रुपए का नुकसान

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सरकार ने देश के 21.54 लाख लोगों को राहत दी है। सरकार ने इन लोगों को टैक्स नहीं वसूलने का फैसला किया है। सरकार लने 21.54 लाख टैक्‍सपेयर्स के ऊपर बकाया टैक्‍स को खत्‍म करने का फैसला किया है आपको बता दें कि इन लोगों पर 100 रुपए या इससे कम का टैक्‍स बकाया है। यानी सरकार 100 रुपए या उससे कम टैक्स बकाया को माफ करने का मन बना चुकी है। हलांकि इससे सरकारी राजस्व को 6.4 करोड़ रुपए का नुकसान होगा।

 Govt to write off tax dues up to Rs 100; 21.54 lakh to benefit

वित्तराज्‍य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में कहा कि सरकार ने 100 या उससे कम राशि वाले टैक्सपेयर्स के बकाए को खत्म करने का फैसला किया। ऐसा इसलिए ताकि कम राशि वाले बकाया मामलों को खत्‍म करके प्रशासनिक बोझ को हल्‍का किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार ने इसी बोझ को कम करने के लिए कम टैक्स बकाया को राइट ऑफ करने का निर्णय किया है।

उन्होंने कहा कि इस फैसले से 6.4 करोड़ रुपए का नुकसान होगा।उन्होंने कहा कि 21.54 लाख मामलों को खत्‍म करने से आयकर विभाग के बकाया वसूली और प्रबंधन का बोझ बहुत हल्का हो सकेगा। उन्होंने कहा कि इस टैक्स माफी से राजस्व पर पड़ने वाला बोझ बहुत बड़ा नहीं होगा, इसलिए इस बोझ को उठाने से सरकार को बहुत नुकसना नहीं होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
As one time measure, the government has decided to write off outstanding taxes of 21.54 lakh taxpayers who owe Rs 100 or less.
Please Wait while comments are loading...