जीरो बैलेंस के जन धन खातों में अचानक कहां से आए पैसे, सरकार रख रही नजर

500 और 1000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध लगाने के बाद प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खुलवाए गए बैंक खातों में नकदी की बाढ़ आ गई है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जीरो बैलेंस पर खुलने वाले जन धन खातों में अचानक से आई पैसों की बाढ़ पर सरकार की खास नजर है। आपको बता दें कि पिछले दो दिनों में इन खातों में अप्रत्याशित तौर पर दो लाख करोड़ की नकदी जमा हुई है।

jaitley

जन धन खातों में आई पैसों की बाढ़

मोदी सरकार के 500 और 1000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध लगाने के बाद प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खुलवाए गए बैंक खातों में अचानक नकदी की बाढ़ आ गई है।

अरुण जेटली ने कहा, दो हफ्ते में काम करने लगेंगे सारे एटीएम

सवाल उठाए जा रहे हैं कि इन खातों के जरिए काले धन को तो ठिकाने लगाने की कवायद नहीं हो रही है। जिससे इन पैसों को सफेद किया जा सके।

जन धन खातों में आई पैसों की बाढ़ पर सरकार की खास नजर है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि कानून के साथ-साथ प्रवर्तन निदेशालय की नजर ऐसे लोगों पर खास तौर से लगी है जो इन खातों के जरिए काले धन को सफेद बनाना चाहते हैं।

बेहिसाब संपत्ति छिपाने की कवायद

अरुण जेटली ने बताया कि ऐसे लोग अपने पैसे को सोना या सर्राफा बाजार में लगाकर अपनी बेहिसाब संपत्ति को छिपाना चाहते हैं। लेकिन ऐसे लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।

अरुण जेटली ने 500 और 1000 के नोट बंद होने पर कहीं ये 8 बातें

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया ने कि हमें कुछ शिकायतें इस मामले में मिली हैं। अचानक जन धन योजना के तहत खुलवाए गए खातों में पैसे बढ़ने के पीछे कहीं ऐसा तो इन खातों का गलत इस्तेमाल हो रहा है। फिलहाल इस मामले पर प्रवर्तन निदेशालय और राजस्व विभाग लगातार नजर रख रहा है।

जेटली ने बताया कि जो लोग भी 500 और 1000 रुपये के प्रतिबंधित नोटों का गलत इस्तेमाल करने की कोशिश करेगा सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेगी।

नोट पर बैन के बाद सोना खरीद रहे लोग

अरुण जेटली ये जवाब उस सवाल पर दिया जिसमें उनसे पूछा गया था कि 500 और 1000 रुपये के नोटों पर प्रतिबंध के बाद लोगों ने सोने पर ज्यादा पैसा लगाया है या फिर प्रीमियम में बदलाव किया गया है।

1000/500 नोट को बैन किए जाने पर बरसे अखिलेश यादव

जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय करीब 67 विदेशी एक्सचेंज डीलर्स और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क खुफिया महानिदेशालय के जरिए इन सर्राफा कारोबारियों पर नजर रखी जा रही है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत प्लास्टिक करेंसी की ओर बढ़ रहा है। लोगों को ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक मोड में ट्रांजेक्शन करना चाहिए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Government looking sudden popping up money into zero-balance Jan Dhan accounts.
Please Wait while comments are loading...