सेल्फी पर लगी पाबंदी, अब पर्यटन केंद्रों पर दिखेंगे 'सेल्फी डेंजर जोन'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नयी दिल्ली। सेल्फी के चक्कर में हो रही मौतों से घबराई सरकार ने अब इसे लेकर नई गाइडलाइन तैयार कर दी है। पिछले कुछ दिनों में सेल्फी लेने की कोशिश में कई जानें गई हैं। जिसे देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को एडवाइजरी जारी कर दी है। अब आप खतरनाक स्थलों पर सेल्फी नहीं ले पाएंगे। इतना ही नहीं अब ट्यूरिस्ट प्लेसों पर सेल्फी डेंजर जोन बनाया जाएगा। सेल्फी लेने के हैं शौकीन तो जरा इस खबर को ध्यान से पढ़ लें

selfie

ऐसे क्षेत्रों की पहचान की जाएगी, जहां सेल्फी लेना खतरनाक हो सकता है। सेल्फी की वजह से हो रही मौतों पर चिंता जताते हुए पर्यटन और संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने लोकसभा में बताया कि महाराष्ट्र और कर्नाटक की सरकारों ने इस दिशा में अच्छी पहल की है। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए एडवाइजरी में यह भी कहा है कि राज्य अपनी-अपनी टूरिस्ट साइट पर वॉलंटियर या टूरिस्ट पुलिस तैनात करें। आपको बता दें कि साल 2015 में सेल्फी के चक्कर में 15 पर्यटकों की मौत हुई थी। वहीं साल 2016 में जुलाई तक यह आंकड़ा 37 तक पहुंच चुका है।

कहां-कहां लगी है सेल्फी पर पाबंदी

  • मुंबई के जुहू चौपाटी और मरीन ड्राइव समेत 16 जगहों पर सेल्फी लेने पर पाबंदी लगी है। 
  • वहीं कर्नाटक में कई पर्यटक स्थल नो सेल्फी जोन बनाए गए है। 
  • ट्रेन और रेलवे पुल पर सेल्फी लेना अपराध है। 
  • सुरक्षित इमारतों पर सेल्फी लेना अपराध है।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In the wake of several deaths reported while taking selfies in the recent past,the Centre today issued an advisory to state governments to mark 'Selfie Danger Zone' at accident-prone locations of tourist sites.
Please Wait while comments are loading...