शादीशुदा जोड़ों को गिफ्ट में कंडोम और कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स देगी सरकार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। खबर की हेडलाइन पढ़कर चौंकिए मत। खबर बिल्कुल पक्की और सच्ची है। अब सरकार नए शादी-शुदा जोड़ों को गिफ्ट के तौर पर कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां देगी। राजस्थान सरकार ने नव दंपत्ति को ये उपहार स्वरुप देने का फैसला किया है। राजस्थान के 14 जिलों में शादीशुदा जोड़ों को ये अनूठा तोहफा दिया जाएगा। आपको बता दें कि इसमें केवल राजस्थान ही नहीं बल्कि देशभर में इसे लागू किया जाएगा। स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय ने अलग-अलग राज्यों के 145 जिलों में इस योजना के लिए चुना है। हरियाणा की इस बहू के डांस के सामने सपना चौधरी हुई फेल, Video Viral

Government gifted condom and contraceptive pill to newly married couple

शादी-शुदा जोड़ों को ये खास तोहफा वैनिटी बॉक्स में रखकर दिया जाएगा। सरकार की ओर से दिए जाने वाले इस वैनिटी किट में कंडोम के साथ कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के पत्ते और इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव ​पिल्स भी होंगी। इतना ही नहीं इसके साथ-साथ बॉक्स में दो प्रेग्नेंसी टेस्टिंग स्ट्रिप्स भी होंगी। इसके अलावा दुल्हन के श्रृंगार के लिए कंघी, नेल कटर, बिंदी के पत्ते, एक शीशा और रूमाल भी होगा।

15 साल की बच्ची का रेप और फिर पत्थरों से पीट-पीट कर हत्या, 24 घंटों में 13 लाख लोगों ने देखा Video

इस योजना का मकसद प्रजनन दर को घटाना है। सरकार की ओर से आशा कार्यकर्ता इस तोहफे को शादीशुदा जोड़ों तक पहुंचाएगी। इस योजना का मकसद लोगों में बढ़ती जनसंख्या को कम करने और बच्चे देर से पैदा करने के साथ-साथ सुरक्षित यौन संबंधों के बारे में जानकारी देना है। राजस्थान के जिन 14 जिलों को इस योजना के लिए चुना गया है, उनमें प्रजनन दर 3 के करीब है जबकि सरकार ने इसे 2.1 पर लाना चाहती है। राजस्थान के अलावा केोंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश समेत 3 और राज्यों को इस योजना के लिए चुना है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rajasthan government gifted condom and contraceptive pills to newly married couples.
Please Wait while comments are loading...