आधार कार्ड और आपका खाता, मोदी सरकार करने जा रही ये काम

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। कालेधन पर लगाम लगाने और कैशलेश पेमेंट की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाते हुए मोदी सरकार अब आधार कार्ड को सभी सेविंग अकाउंट से लिंक करने जा रही है। डिजिटल ट्रांजेक्शन में इससे काफी आसानी होगी।

सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि देश में बड़ा तबका ऐसा भी है जिसके पास मोबाइल फोन नहीं है। अनुमान है कि करीब 30 करोड़ लोग बिना मोबाइल के हैं। ऐसे में डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए एक विकल्प के तौर पर आधार नंबर का इस्तेमाल किया जाएगा।

काम की खबर पढें: सिर्फ 4 स्टेप में अपने नाम से डाउनलोड करें आधार कार्ड

मोदी ने दी योजना को हरी झंडी

मोदी ने दी योजना को हरी झंडी

सूत्रों ने बताया कि इस फैसले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से हरी झंडी मिल चुकी है और अब इसे पूरी तरह लागू करने की जिम्मेदारी वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना प्रसारण मंत्री रवि शंकर प्रसाद को सौंपी गई है। रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'जितने ज्यादा आधार नंबर लिंक होंगे उतना ही ज्यादा हम डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दे पाएंगे और उसका इस्तेमाल कर पाएंगे।'

आपके पड़ोस में है कोई कालाधन वाला तो इस ईमेल पर दें मोदी को जानकारी

112 करोड़ में से सिर्फ 40 करोड़ अकाउंट ही लिंक

112 करोड़ में से सिर्फ 40 करोड़ अकाउंट ही लिंक

सूत्रों के मुताबिक, देश में करीब 112 करोड़ बैंक अकाउंट हैं जिनमें से कुल 40 करोड़ ही आधार कार्ड से लिंक हैं। इस लिहाज से आधार कार्ड को अकाउंट से लिंक करने की प्रक्रिया में तेजी लानी होगी। इसके फायदे गिनाते हुए सूत्रों ने बताया कि मोबाइल फोन न होने पर भी लोग डिजिटल ट्रांजेक्शन कर सकेंगे।

नोटबंदी के बाद 393 करोड़ रुपये का कालाधन बरामद, 80 करोड़ रुपये के नए नोट जब्त

कैसे करेंगे इस्तेमाल

कैसे करेंगे इस्तेमाल

आधार कार्ड के जरिए भुगतान करने के लिए आधार सपोर्ट डिवाइस और बायोमीट्रिक का रीटेल प्वाइंट पर होना जरूरी है। फोन के बिना ट्रांजेक्शन करने के लिए उसे आधार बायोमीट्रिक लिंक के जरिए अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा और भुगतान करना होगा। इससे डिजिटल ट्रांजेक्शन और आसान होगा।

नोटबंदी के बाद RBI ने लागू की एक और पाबंदी, ऐसे लोग चाहकर भी नहीं निकाल पाएंगे पैसे

आरबीआई ने भी दिया है जोर

आरबीआई ने भी दिया है जोर

रिजर्व बैंक ने भी आधार कार्ड की सुविधा वाली प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें रीटेल स्टोर में रखने पर जोर दिया है। आरबीआई ने मौजूदा मशीनों को अपग्रेड करने का वक्त भी दिया है। ग्रामीण इलाकों में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए आधार कार्ड को अकाउंट से लिंक कराया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी बैंकों से मीटिंग में उस बात पर जोर दिया। डिजिटल इनफॉर्मेशन के लिए बैंकों में हेल्पलाइन नंबर जारी करने के लिए भी कहा गया है।

नई नवेली दुल्हन से पति और उसके दोस्तों ने किया गैंगरेप, MMS बनाकर दी धमकी

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Government decides to link all savings accounts to Aadhar for digital transactions.
Please Wait while comments are loading...