नोटबंदी: सोना होगा सस्‍ता, जान लीजिए कितना

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। नोटबंदी लागू होने के बाद सोने के व्‍यापार पर भी काफी असर पड़ा है। इसका असर यह हुआ कि सोने की कीमत भविष्‍य में 30,000 रुपए प्रति दस ग्राम के स्‍तर से नीचे आ सकती है।

gold

सोने की दिसंबर के लिए हुए वायदा कारोबार में गुरुवार को सोने की कीमत प्रति दस ग्राम 29,295 रुपए के स्‍तर बुक हुई। गुरुवार को सोने के वायदा कारोबार में कीमत में 88 रुपए की कमी दर्ज की गई।

वहीं फरवरी के लिए यह कीमत 29,159 रुपए प्रति दस ग्राम पर के स्‍तर पर पहुंच गई है। बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि नोटबंदी के हालात को देखते हुए लग रहा है कि आने वाले समय में सोने की कीमतों में और ज्‍यादा कमी आ सकती है।

2000 रुपए के बदले बैंक वालों ने बुजुर्ग महिला को पकड़ाए 1 रुपए के 2000 सिक्‍के

8 नवंबर, 2016 को नोटबंदी के फैसले के बाद से ही सरकार की नजर अब सोने के कारोबारियों पर है। नोटबंदी के फैसले के दिन ही देश भर में लोगों ने अधिक दाम पर सोना खरीदा था। ऐसी खबरें लगातार आ रही थी।

साथ ही सरकार ने भी कहा था कि वो इस बात की जांच करेगी कि कैसे सोने के व्‍यापारियों ने अधिक दाम पर सोना बेचा। बाजार में ऐसी खबरें आ रही थी कि लोगों ने अपना कालाधन खपाने के लिए 50,000 रुपए प्रति दस ग्राम की दर से सोना खरीदा था।

कांग्रेस-बीजेपी को मिला 5000 करोड़ का चंदा, देने वाले का पता नहीं

8 नवंबर की रात नोटबंदी का फैसला लिया जाने के बाद उसी रात को सर्राफा दुकानों के बाहर ही लंबी-लंबी कतारें लग गई और लोगों ने जमकर सोना खरीदा। इसके बाद आयकर विभाग ने कई दिल्‍ली-मुंबई समेत कई जगहों पर एक साथ छापे मारे थे। 

यह भी कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में सोने को लेकर भी केंद्र सरकार कोई घोषणा कर सकती है। इसलिए सर्राफा बाजार में पैनिक फैला हुआ है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
gold price could be below 30,000 rupee
Please Wait while comments are loading...