गोवा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी का घोषणा पत्र, जानिए, इसकी बड़ी बातें...

AAP के घोषणा पत्र में दिल्ली की तर्ज पर गोवा को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने, महिलाओं और बुजुर्गों के लिए खास योजनाएं शुरू करने, रोजगार को बढ़ावा देने, विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ाने पर जोर दिया गया है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। गोवा विधानसभा चुनाव में पहली बार किस्मत आजमा रही आम आदमी पार्टी वोटरों को लुभाने का कोई मौका हाथ से जाने नहीं देना चाहती। इसी के मद्देनजर पार्टी ने गोवा के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एल्विस गोम्स ने घोषणा पत्र जारी करते हुए बताया कि आखिर चुनाव के बाद अगर उनकी सरकार बनी तो उनकी प्राथमिकताएं क्या रहेंगी। पार्टी के घोषणा पत्र में दिल्ली की ही तर्ज पर गोवा को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने, महिलाओं और बुजुर्गों के लिए खास योजनाएं शुरू करने, रोजगार को बढ़ावा देने, विकास परियोजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा।

Elvis Gomes aap गोवा चुनाव: आम आदमी पार्टी के घोषणा पत्र की 10 बड़ी बातें...

आम आदमी पार्टी के घोषणा पत्र की बड़ी बातें

1- आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एल्विस गोम्स ने बताया कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो प्रदेश में दिल्ली की मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर गोवा में 400 वाडो क्लिनिक खोले जाएंगे। इसमें महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के फ्री स्वास्थ्य जांच की सुविधा रहेगी। इससे इलाके के लोगों को स्वास्थ्य जांच में सुविधा मिलेगी। उन्हें इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

2- घोषणा पत्र में ऐलान किया गया कि गोवा मेडिकल कॉलेज, दो हॉपसिकियो और असीलो अस्पताल को अपग्रेड किया जाएगा। इन अस्पतालों में एम्स की तर्ज पर इन्फ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराया जाएगा। पार्टी ने ऐलान किया कि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में 500 अतिरिक्त बिस्तर लगाने की कोशिश भी सरकार करेगी।

3- आम आदमी पार्टी ने वादा किया प्रदेश में किसी भी पुलिसकर्मी की मौत ड्यूटी के दौरान होती है तो उनके परिजनों को एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद सरकार करेगी।

4- आम आदमी पार्टी ने वादा किया कि सरकार बनने पर गोवा के हर निवासी को 20 हजार लीटर साफ पानी हर महीने मुहैया कराएगी। आम आदमी पार्टी ने सातों दिन और 24 घंटे विश्वस्तरीय बस सेवा, फ्री वाई-फाई जोन, बिजली-पानी के बिल को 50 फीसदी तक कम करने का आश्वासन दिया है।

5- क्षेत्रीय योजना को बढ़ावा देने के लिए एक साल के अंदरा खास प्लान लाया जाएगा। इसके अंतर्गत अगले 20 साल में गोवा के विकास को लेकर खास योजनाएं बनाई जाएंगी।

6- महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे, जिससे गोवा की महिलाएं मजबूती से आगे बढ़ सकें। आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर गोवा में पांच महिला पुलिस थाने स्थापित किए जाएंगे। स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को फ्री सैनिटरी पैड्स मुहैया कराए जाएंगे। वरिष्ठ नागरिकों को लेकर भी सरकार जरूरी कदम उठाए जाएंगे, जिससे उन्हें किसी भी तरह की समस्या नहीं हो।

7- गोवा को सबसे ज्यादा राजस्व पर्यटन से हासिल होता है। आम आदमी पार्टी ने घोषणा पत्र में वादा किया है कि इसे और बढ़ाने की कोशिशें की जाएंगी। इसके लिए सरकार पर्यटन वेबसाइट बनाएगी जिससे लोग घर बैठे ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। इससे गोवा के पर्यटन राजस्व को बढ़ावा मिलेगा।

8- वन अधिकार अधिनियम 2005 को लागू किया जाएगा। गोवा में घरों के निर्माण और मरम्मत के लिए उचित दर पर लोन की व्यवस्था की जाएगी।

9- शिक्षा के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी ने ऐलान किया कि गोवा के कॉलेज में पढ़ने वालों छात्रों को उच्च पुनर्मूल्यांकन फीस को कम किया जाएगा। आम आदमी पार्टी की सरकार पुनर्मूल्यांकन फीस को 50 फीसदी तक घटाएगी। इसे पारदर्शी और समयबद्ध किया जाएगा।

10- युवा वोटरों को रिझाने के लिए आम आदमी पार्टी ने गोवा में पांच साल में नौकरियों का वादा किया है। घोषणा पत्र में ऐलान किया गया कि गोवा को कसीनो मुक्त बनाया जाएगा। सरकार बनने पर गोवा के सभी कसीनो बंद किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें:- गोवा विधानसभा चुनाव में किस दल के क्या हैं हालात, जानिए सबकुछ...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Goa assembly election 2017: 10 key features of Vision of Aam Admi Party in Goa.
Please Wait while comments are loading...