जान लीजिए क्‍या होगा दुनिया का अंजाम अगर भारत-पाक में हुआ न्‍यूक्लियर वॉर?

By: Abheet Singh Sethi
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भारत और पाकिस्‍तान के बीच युद्ध जैसा माहौल बनता जा रहा है। चर्चा हो रही है कि दोनों के बीच न्‍यूक्लियर वार हो सकता है। लेकिन इंडियास्‍पेंड की एक रिपोर्ट की मानें तो अगर भारत और पाकिस्‍तान के बीच न्‍यूक्‍लियर युद्ध होता है तो सीधे तौर पर 2 करोड़ से ज्‍यादा लोगों की मौत होगी।

Global cost of India-Pakistan nuclear war

इतना ही नहीं पूरी दुनिया की आधी ओजोन परत भी खत्‍म हो जाएगी। इसके अलावा पूरी दुनिया के मानसून पर बहुत बुरा असर पड़ेगा और फसलें बर्बाद हो जाएंगी। 2007 में यूएस विश्‍वविद्यालय ने एक रिसर्च पेश किया था जिसके मुताबिक दोनों देशों का एक न्‍यूक्‍लियर हथियार का वजन हीरोशिमा पर गिराए गए बम के वजन के बराबर है। यानी कि 15 किलोटन।

जानिए क्‍या होता है सर्जिकल स्‍ट्राइक जिसे इंडियन आर्मी ने PoK में दिया अंजाम

बीजेपी राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने 23 सितंबर, 2016 को कहा था कि अगर पाकिस्तानी न्यूक्लियर अटैक में 10 करोड़ इंडियन मर जाते हैं तो भारत जवाबी कार्रवाई में पूरे पाकिस्तान का सफाया कर देगा।

आइडिया लाया धांसू ऑफर, महज 1 रुपए में अनलिमिटेड 4जी डेटा

असली तबाही इससे कहीं ज्‍यादा

अगर न्‍यूक्लियर वार होता है तो 2015 तक जितने लोग भारत में आतंकवाद से मरे हैं, उससे 2,221 गुना ज्यादा संख्या में लोगों की जान चली जाएगी। आकंड़ों के मुताबिक पाकिस्तान के पास करीब 110 से 130 न्यूक्लियर हथियार हैं जबकि भारत के पास 110 से 120 न्यूक्लियर हथियार हैं।

Source: IndiaSpend

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
If India and Pakistan fought a war detonating 100 nuclear warheads (around half of their combined arsenal), each equivalent to a 15-kiloton Hiroshima bomb, more than 21 million people will be directly killed.
Please Wait while comments are loading...