पंजाब: लड़कियों की PHD तक की शिक्षा फ्री, लोकपाल की जद में CM

Subscribe to Oneindia Hindi

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में लड़कियों को नर्सरी से पीएचडी तक फ्री पढ़ाने का अहम ऐलान किया है। सरकार अगले एकेडमिक सेशन से नर्सरी और एलकेजी के बच्चों को टेक्स्टबुक फ्री देगी। इसके साथ ही सरकार ने नया लोकपाल बिल लाने की घोषणा भी की हे जिसके दायरे में मुख्यमंत्री भी आएंगे।

Read Also: इस शख्‍स ने तीन दिन पहले कर दी थी रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा

पंजाब:लड़कियों की PHD तक की शिक्षा फ्री, लोकपाल की जद में CM

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चुनाव के समय किए गए अहम वादों को पूरा करने और राज्य में महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में कुछ अहम ऐलान किए हैं। राज्य विधानसभा में अपने भाषण में सीएम अमरिंदर ने कहा कि राज्य में महिलाओं के नर्सरी से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी। साथ ही पंचायती राज संस्थाओं और शहर के स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए रिजर्वेशन 33 परसेंट से बढ़ाकर 50 परसेंट कर दिया है।

एक और अहम फैसले में पंजाब सरकार ने नया लोकपाल बिल लाने की घोषणा की जिसके दायरे में मुख्यमंत्री, मंत्री समेत सभी अधिकारी आएंगे। लोकपाल के पास इन सभी के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के अधिकार होंगे।

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सीमांत किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की। सरकार ने 5 एकड़ तक की जोत वाले किसानों के लिए 2 लाख रुपए तक की कर्जमाफी की है। कैप्टन ने कहा कि इससे राज्य के करीब 10.25 लाख किसानों को फायदा मिलेगा।

Read Also: वोडाफोन का धांसू ऑफर, सिर्फ 6 रुपये में अनलिमिटेड 4जी डाटा!

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Girls education in Punjab upto Phd free, new lokpal bill.
Please Wait while comments are loading...