इस कार्तिक पूर्ण‍िमा को होगा चमत्कार, दिखेगा 70 साल में सबसे बड़ा चांद

पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाने वाला चांद 14 नवंबर को धरती के बेहद नजदीक होगा जिसके कारण ये 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी चमकीला दिखायी पड़ेगा।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 14 नवंबर को एक अलौकिक खगोलीय घटना होने जा रही है और अगर आपने इसे मिस कर दिया तो आपको ये अद्दभूत नजारा देखने के लिए 2034 तक का इंतजार करना होगा।

गजब है 'चांद'..कभी 'मामू' तो कभी 'जानू', जानिए 20 रोचक बातें

दरअसल पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाने वाला चांद 14 नवंबर को धरती के बेहद नजदीक होगा जिसके कारण ये 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी चमकीला दिखायी पड़ेगा और यानी की आपको उस दिन आसमान में Bigg Moon या Super Moon दिखाई पड़ेगा।

पेरिजी चंद्रमा

इत्तफाक से 14 तारीख की रात पूर्णिमा की रात है इसलिए ये करिश्मा कार्तिक पूर्णिमा वाले दिन होगा। वैसे इस बारे में जानकारी नासा ने दी है। जिनके मुताबिक 14 तारीख की रात में आकाश में हम पेरिजी चंद्रमा को देख पाएंगे।

कार्तिक पूर्णिमा

कार्तिक पूर्णिमा को त्रिपुरी पूर्णिमा या गंगा स्नान के नाम से भी जाना जाता है। इस पुर्णिमा को त्रिपुरी पूर्णिमा की संज्ञा इसलिए दी गई है क्योंकि इस दिन ही भगवान भोलेनाथ ने त्रिपुरासुर नामक महाभयानक असुर का अंत किया था और वे त्रिपुरारी के रूप में पूजित हुए थे।

कृतिकाओं का पूजन करने से शिव जी की कृपा होती है

ऐसी मान्यता है कि इस दिन कृतिका में शिव शंकर के दर्शन करने से सात जन्म तक व्यक्ति ज्ञानी और धनवान होता है। इस दिन चन्द्र जब आकाश में उदित हो रहा हो उस समय शिवा, संभूति, संतति, प्रीति, अनुसूया और क्षमा इन छ: कृतिकाओं का पूजन करने से शिव जी की प्रसन्नता प्राप्त होती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Professional and amateur astrophotographers are looking forward to November 14, a special space date for Earth and its lunar companion.
Please Wait while comments are loading...