विवादित वीडियो सामने आने के बाद सेना प्रमुख रावत ने कहा- अपनी छवि बनाएं मजबूत

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीभारतीय सेना के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बिपिन रावत ने सेना के उच्च स्तरीय कमांडर्स को कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह निर्देश सेना से जुड़ा विवादित वीडियो सामने आने के मद्देनजर दिए हैं जिसमें एक कश्मीरी शख्स को जीप के आगे बिठाया गया था।

रावत ने दिलाई मजबूत छवि की याद

रावत ने दिलाई मजबूत छवि की याद

रावत ने आर्मी कमांडर्स को सेना की 'मजबूत छवि' की याद दिलाई है। जनरल रावत ने आर्मी कमांडर्स के कांफ्रेंस में तमाम मुद्दों की चर्चा की। इन मुद्दों में सेना के आधुनिकीकरण, सुरक्षा हालात और विवादित क्षेत्रों में सैन्य कठिनाइयां शामिल हैं। तीन दिवसीय कांफ्रेंस के पहले दिन रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने चुनौतीपूर्ण स्थितियों से निपटने के लिए सेना की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि हथियारों और अन्य जरूरी सेवाओं का आधुनिकीकरण सरकार की उच्च प्राथमिकता में शामिल है।

जेटली ने की सेना की प्रशंसा

जेटली ने की सेना की प्रशंसा

इस दौरान जेटली ने कहा कि जब भी चुनौतियों या उनकी प्रकृति में परिवर्तन होता है, भारतीय सेना ने हमेशा ही बेहतर प्रदर्शन किया है। बता दें कि इस कांफ्रेंस में मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य , विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर में विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके साथ ही विरोधी के खिलाफ प्रभावी रणनीतिक लड़ाई सुनिश्चित करने के लिए 'रणनीतिक' और 'कार्रवाई करने योग्य' मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

किया रावत का जिक्र

किया रावत का जिक्र

जेटली ने कहा कि इन्होंने (जनरल रावत) पाया कि भारतीय सेना के पास एक मजबूत छवि और एक पेशेवर प्रतिष्ठा है। उन्होंने सभी रैंकों को प्रोत्साहित करने के लिए आगे को और मजबूत करने का प्रयास किया। बताया जा रहा है कि इस तीन दिवसीय कांफ्रेंस में जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति पर बड़े पैमाने पर विचार करने की संभावना है।

उठा NFU का मुद्दा

उठा NFU का मुद्दा

आर्मी कमांडर्स की यह कांफ्रेंस देश की सुरक्षा और रणनीतिक हितों से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्णयों की योजना और उनको अमल में लाने के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। विचार-विमर्श के दौरान नॉन फंक्शनल अपग्रेड (एनएफयू) का मुद्दा भी उठाया गया।

ये है NFU

ये है NFU

सशस्त्र बलों में एनएफयू को लागू करने की मांग की गई है। एनएफयू स्कीम के तहत, केंद्रीय समूह ए के अधिकारियों को स्वचालित समय-सीमा वेतन वृद्धि मिलती है। एनएफयू योजना के अंतर्गत वेतन वृद्धि संगठनात्मक आवश्यकताओं और पदों की रिक्ति से स्वतंत्र है।

ये भी पढ़ें: कश्मीर की रुबिया ने हासिल की वो सफलता, जिसे जानकर आपको होगा गर्व

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
General Bipin Rawat tells top commanders Work to reinforce image of Army
Please Wait while comments are loading...