केवल 4 घंटे सोने वाले मोदी कैसे बने रहते हैं इतने ऊर्जावान, जानिए उनकी दिनचर्या

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है, वो 66 साल के हो गए हैं लेकिन उनके अंदाज को देखकर उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल ही है। पीएम मोदी एक युवा की तरह हर वक्त बेहद एक्टिव नजर आते हैं।

आखिर कैसी रहती है मोदी की दिनचर्या

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काम करने का अंदाज क्या है इसका पता उनकी सरकार में मंत्री वेंकैया नायडू के ही उस बयान से लगाया जा सकता है जिसमें उन्होंने बताया था कि प्रधानमंत्री न तो खुद सोते हैं और न ही किसी मंत्री को सोने देंगे।

4 बजे उठते हैं और आधी रात को सोते हैं पीएम मोदी

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने भले ही किसी वजह से कही हो लेकिन हर कोई जानना चाहता है कि आखिर हमारे प्रधानमंत्री की दिनचर्या क्या रहती है।

बर्थडे स्पेशल: ये रहे पीएम मोदी की क्लास के 6 हिट फॉर्मूले

चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दिन की शुरूआत कैसे करते हैं? वो कब जगते हैं और कितने घंटे सोते हैं? उनके दिनभर का कार्यक्रम कैसा होता है? पढ़िए आगे....

योग, सूर्य नमस्कार और मेडिटेशन से करते हैं दिन की शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 4 बजे ही अपना बिस्तर छोड़ देते हैं, फिर वह आधी रात के पहले अपने बिस्तर पर नहीं जाते हैं। सुबह उठने पर वह योग, सूर्य नमस्कार और मेडिटेशन जरूर करते हैं, जिससे उन्हें ताजगी मिलती है।

बर्थडे स्पेशल: वो अनूठे काम जो प्रधानमंत्री के तौर पर केवल मोदी ने किए

इसके बाद वह अदरक वाली चाय पीना पसंद करते हैं। उन्हें उबला और भुना हुई नाश्ता पसंद है। उन्हें टहलना भी पसंद है, काम में व्यस्त होने से पहले वह थोड़ी देर जरूर टहलते हैं। इसके अलावा उन्हें पढ़ना बेहद पसंद है।

जानकारी के मुताबिक जब वह देश में होते हैं तो उन्हें बहुत कम ही पढ़ने का वक्त निकाल पाते हैं। हालांकि जब वह कहीं जाने के लिए फ्लाइट में रहते हैं तो उस दौरान वह पढ़ाई को तरजीह देते हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री बनने के शुरूआती 180 दिनों में प्रधानमंत्री मोदी ने 31 दिन हवाई यात्रा की थी।

खाने के बेहद शौकीन हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी खाने के बेहद शौकीन हैं। खाने और नाश्ते के बीच उन्हें स्नैक्स लेना भी पसंद है। हालांकि वह बहुत थोड़ा खाना पसंद करते हैं। उन्हें सबसे ज्यादा गुजराती और दक्षिण भारतीय व्यंजन पसंद है। इसमें खिचड़ी, कढ़ी, उपमा और खाकरा शामिल है।

इनके अलावा खुद का बनाया बद्री मीना भी उन्हें पसंद है। हालांकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोपहर के नाश्ते में बिस्किट खाना पसंद करते थे लेकिन प्रधानमंत्री मोदी बिस्किट को थोड़ी भी प्राथमिकता नहीं देते हैं।

मोदी से लेकर अंबानी तक, जानिए किस कार की करते हैं सवारी

अधिकतर प्रधानमंत्री काम में विशेष ध्यान देते थे लेकिन कुछ घर पर ज्यादा समय बिताया करते थे। जैसे अटल बिहारी वाजपेयी को रोजाना प्रधानमंत्री कार्यालय जाना पसंद नहीं था, कई बार वह घर पर मौजूद कार्यालय से ही अपना काम किया करते थे।

हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसा नहीं करते। वो रोज दिन में 9 बजे ऑफिस पहुंच जाते हैं। छुट्टी के दिनों में अकसर उनकी जरूरी मीटिंग रेस कोर्स रोड वाले निवास पर होती है। कई मुलाकात करने वालों से वह घर पर ही मिलते थे।

रात में खाने के दौरान पीएम मोदी को पसंद है टीवी देखना

रात का खाना ज्यादा प्रधानमंत्री मोदी घर पर ही खाते हैं। इस दौरान उन्हें टीवी देखना पसंद है। उनके दोपहर का खाना, उनकी बैठकों के जरिए ही तय होती है।

Birthday Special: मोदी पर मंगल मेहरबान, जानिए क्या कहते हैं उनके सितारे?

प्रधानमंत्री एक अच्छे श्रोता हैं लेकिन अगर दूसरा शख्स अपनी बात को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की कोशिश कर रहा तो उसे रोक भी देते हैं। प्रधानमंत्री मोदी को अच्छे कपड़े और ब्रांडेड पेन पसंद हैं। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री धार्मिक हैं लेकिन ज्यादा आध्यात्मिक हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जानवरों से बेहद लगाव है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Birthday Special: From Bed to rise, A day in the life of PM Modi.
Please Wait while comments are loading...