ट्विटर पर एक्टिव रहने वाली सुषमा को 'ग्लोबल थिंकर्स' लिस्ट में मिली जगह

फॉरेन पॉलिसी मैगजीन की ओर से जारी की गई साल 2016 की ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट में सुषमा स्वराज का नाम शामिल है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। ट्विटर पर एक्टिव रहकर लोगों की मदद करने वाली केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का नाम इस साल के 'ग्लोबल थिंकर्स' लिस्ट में शामिल किया गया है। ये लिस्ट फॉरेन पॉलिसी मैगजीन की ओर से जारी की गई है।

sushma

फॉरेन पॉलिसी मैगजीन की ओर से जारी की गई लिस्ट

सुषमा स्वराज ने दुनियाभर के 15 जाने-माने थिंकर्स की लिस्ट में खास जगह बनाई है। इसमें सुषमा स्वराज के अलावा हिलेरी क्लिंटन, एंजेला मर्केल, बान की मून और जस्टिन ट्रूदेव का नाम शामिल है।

फॉरेन पॉलिसी मैगजीन की ओर से जारी की गई साल 2016 की ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट में सुषमा स्वराज का नाम शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को इस खास कामयाबी के लिए बधाई दी है।

सुषमा स्वराज ने जब से विदेश मंत्री का पद संभाला है, वो लगातार ट्वीट के जरिए लोगों को मदद करती रही हैं। उन्हें जिन्होंने भी मदद के लिए ट्वीट किया सुषमा स्वराज ने उन लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए तुरंत जरूरी कदम उठाए।

ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट में सुषमा स्वराज का नाम

चाहे समस्या छोटी हो या बड़ी, अस्पताल में रहने के बावजूद सुषमा स्वराज ने लोगों की मदद से पीछे नहीं हटी। केंद्रीय मंत्री ने भारतीयों के साथ-साथ विदेशियों की भी पूरी मदद की है।

कुछ महीने पहले उन्होंने ब्रिटेन के दंपत्ति की मदद की थी जब उनकी बेटी, जो सरोगेसी से पैदा हुई और ब्रिटिश पासपोर्ट चाहती थी।

इसके साथ-साथ सुषमा स्वराज ने खाड़ी देशों में फंसे 10 हजार शरणार्थी कर्मचारियों के भूखे रहने पर उन्हें वहां से निकालने और उनके वेतन दिलाने के लिए भी काफी अहम योगदान दिया था।

ट्विटर पर एक्टिव रहती हैं केंद्रीय विदेश मंत्री

सुषमा स्वराज ने जिस तरह से ट्विटर पर एक्टिव रहकर लोगों की मदद की उसकी तारीफ सभी ने की। बता दें कि सुषमा स्वराज इस समय किडनी ट्रांसप्लांट को लेकर एम्स में हैं।

उन्होंने जब ट्विटर पर अपनी बीमारी की जानकारी देते हुए ट्वीट किया तो कई लोगों ने उन्हें किडनी दान करने की इच्छा जताई। कुल मिलाकर सुषमा स्वराज के ट्विटर पर एक्टिव रहने का असर है कि उनके फैन्स की संख्या लगातार बढ़ रही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Foreign Affairs magazine has named Sushma Swaraj one of 15 Global Thinkers of the year.
Please Wait while comments are loading...