NHRC में पहली बार नेता की एंट्री, भाजपा उपाध्यक्ष को पद!

सूत्रों के मताबिक भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष अनिवाश राय खन्ना को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का सदस्य बनाया जा सकता है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सदस्य के रूप में पहली बार केंद्र सरकार एक सक्रिय राजनेता की नियुक्ति करने जा रही है। इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष अनिवाश राय खन्ना को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का सदस्य बनाया जा सकता है।

रजत जंयती समारोह में डिंपल और अपर्णा में भी दिखी तल्खी

आपको बता दें कि अविनाश राय खन्ना भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं और जम्मू-कश्मीर में पार्टी के प्रभारी भी हैं। राज्यसभा सांसद के रूप में उनका कार्यकाल इसी साल अप्रैल में खत्म हुआ था।

ये पद पिछले दो साल से खाली पड़ा है

मानवाधिकार आयोग के सूत्रों की मानें तो जिस पद पर उनकी नियुक्ति होनी है, वह पद पिछले दो साल से खाली पड़ा है। ऐसा पहली बार होगा जब मानवाधिकार आयोग में एक सक्रिय राजनेता को पद दिया जाएगा।

उच्च स्तरीय कमेटी द्वारा होता है चयन

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों का चयन एक उच्च स्तरीय कमेटी के द्वारा किया जाता है। इस कमेटी की अध्यक्षता प्रधानमंत्री करते हैं और लोकसभा स्पीकर, केंद्रीय गृह मंत्री, लोकसभा में विपक्ष के नेता, राज्यसभा में विपक्ष के नेता व राज्यसभा के उपाध्यक्ष भी इस कमेटी में शामिल रहते हैं।

पिछले महीने हुई थी बैठक

आयोग में खाली पड़े पद के लिए पिछले महीने ही इस पैनल की बैठक हुई थी। पैनल के एक सदस्य ने बताया कि बैठक में खन्ना के अलावा कुछ और नामों पर भी चर्चा हुई, लेकिन अंतिम राय उनके नाम पर ही बनी। आपको बता दें कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के संविधान के मुताबिक देश का कोई पूर्व मुख्य न्यायाधीश ही आयोग का अध्यक्ष चुना जा सकता है। इसके अलावा आयोग में चार सदस्यों की नियुक्ति होती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
First time a Political leader will become member of NHRC . Sources said this is the first time an active politician is being appointed to the post, which has remained vacant for over two years now
Please Wait while comments are loading...